Home » खेल » Angelo Perera scores two double century in a first class match made 2nd time in 200 years
 

इस बल्लेबाज ने बनाया क्रिकेट की दुनिया का सबसे अविश्वसनीय रिकॉर्ड, एक मैच में ठोक दी 2 डबल सेंचुरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2019, 18:10 IST

क्रिकेट की दुनिया में हर रोज कोई न कोई रिकॉर्ड बनते हैं और हर रोज कोई न कोई रिकॉर्ड बिगड़ते रहते हैं, लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड बन जाते हैं जिन्हें तोड़ना उतना आसान नहीं होता. ये ऐसे रिकॉर्ड होते हैं जो सैकड़ों सालों में एक बार बनते हैं. जिन्हें क्रिकेट की दुनिया के बड़े-बड़े दिग्गज नहीं बना पाते.

एक ऐसा ही रिकॉर्ड श्रीलंका के एक बैट्समैन ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच में बनाया है. यह इतनी अविश्वसनीय रिकॉर्ड है जो दो सौ साल के क्रिकेट इतिहास में मात्र दूसरी बार बना है. दरअसल, श्रीलंका के एंजेलो परेरा नामक बल्लेबाज ने एक मैच में दो दोहरे शतक जड़ने का कारनामा किया है.

 

एक मैच में एक बल्लेबाज द्वारा दो दोहरे शतक का कीर्तिमान निश्चित तौर पर चौंकाने वाला है. आप जानकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे कि लगभग 200 साल के प्रथम श्रेणी क्रिकेट इतिहास में ऐसा अब तक महज दो बार हुआ है. इससे पहले यह रिकॉर्ड 81 साल पहले बना था अब 3 फरवरी 2019 को कोलंबो में यह इतिहास दोहराया गया.

श्रीलंका के एंजेलो परेरा ने नॉन्डेस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब की तरफ से खेलते हुए चार दिवसीय मैच में दो दोहरे शतक ठोक दिए. एंजेलो परेरा ने प्रीमियर लीग टूर्नामेंट में सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब के खिलाफ पहली पारी में 201 रन (203 गेंदों में) बनाए, जबकि दूसरी पारी में उनके बल्ले से 231 रन (268 गेंदों में) निकले.

परेरा ने इंग्लैंड के ऑर्थर फैग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. फैग ने साल 1938 में कोलचेस्टर में केंट की ओर से खेलते हुए एसेक्स के खिलाफ मैच में 244 और नाबाद 202* रनों की पारियां खेली थीं. 

पढ़ें- क्रिकेट के बाद अब राजनीति के मैदान में छक्के छुड़ाएंगे सहवाग, इस पार्टी से लड़ेगे लोकसभा चुनाव !

बता दें कि परेरा को 97 प्रथम श्रेणी मैचों का अनुभव है. उन्होंने इन मैचों में अब तक 18 शतकों के साथ 47.54 की औसत से 6941 रन बनाए हैं. हालांकि एंजेलो परेरा का इंटरनेशनल क्रिकेट में प्रदर्शन फीका रहा है. परेरा ने श्रीलंका की ओर से जुलाई 2013 में वनडे डेब्यू किया था और कुल चार मैचों में 8 रन बनाए थे. इसमें उन्होंने कोई विकेट नहीं लिया था. इसके अलावा उसी साल मार्च में उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल में पदार्पण करते हुए दो मैचों में 4 रन बनाए और कोई विकेट नहीं ले पाए.

First published: 4 February 2019, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी