Home » खेल » anil kumble appointed as new cricket coach
 

अनिल कुंबले बने टीम इंडिया के नए कोच

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2016, 10:09 IST
(फाइल फोटो)

भारतीय क्रिकेट टीम को लंबे समय तक अपनी फिरकी से जीत दिलाने वाले महान गेंदबाज अनिल कुंबले के अनुभवों का फायदा अब टीम इंडिया को मिलेगा.अनिल कुंबले को भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

नए कोच के नाम की घोषणा होने के बाद अनिल कुंबले ने कहा, "यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. मैं हमेशा किसी भी चुनौती के लिये तैयार रहा हूं. कोच को अपनी भूमिका पीछे से निभानी होती है और वे खिलाड़ी हैं, जो आगे रहेंगे. मैं इस भूमिका के लिये पूरी तरह से तैयार हूं."

एक साल के लिए कोच नियुक्त

पूर्व कप्तान और भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले अनिल कुंबले को एक साल के लिये टीम का कोच नियुक्त किया गया है. इस मौके पर उन्होंने कहा, "एक अलग तरह की भूमिका में भारतीय ड्रेसिंग रूम में वापसी बड़ा सम्मान है."

टीम के लिये अपनी रणनीति के बारे में कुंबले ने कहा, "रणनीति जीत दर्ज करने की रहेगी. इस पर विचार करने के लिये अभी कुछ समय है और मैं खिलाड़ियों से बात करूंगा. मेरी आगामी सीरीज (वेस्टइंडीज के खिलाफ) के लिये लघु और दीर्घकालीन योजनाएं हैं, लेकिन मैं अकेले रणनीति नहीं बना सकता. मुझे खिलाड़ियों की भी मदद चाहिए."

सचिन-गांगुली-लक्ष्मण समिति की सिफारिश

बीसीसीआई ने कोच के चयन के लिए सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की क्रिकेट सलाहकार समिति बनाई थी, जिसने कुंबले के नाम की सिफारिश की.

कुंबले ने कहा, "यह भारतीय क्रिकेट के लिये बहुत अच्छा समय है. मैं सौरव, सचिन, वीवीएस और राहुल के साथ लंबे समय तक खेला हूं. राहुल जूनियर टीम से जुड़े हैं. हम पांचों के बीच मैदान के अंदर और बाहर बहुत अच्छे रिश्ते रहे हैं. मैं उनके साथ फिर से काम करने को लेकर उत्साहित हूं."

'खेल को लौटाने का सही वक्त'

कुंबले ने कहा, "मैंने अपने परिवार से बात की और उन्होंने मेरे फैसले का समर्थन किया है. मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के तौर पर पूरे 18 साल दौरे ही करता रहा और इतने अधिक दौरे करना आसान नहीं होता है, क्योंकि हमें काफी दौरे करने होंगे. लेकिन हां मुझे लगता है कि यह भारतीय ड्रेसिंग रूम का फिर से हिस्सा बनने और खेल को वापस कुछ देने का सही समय है."

कुंबले के कोच के पद पर नियुक्ति के बाद उनकी पत्नी चेतना रामतीर्थ ने कहा, "हमें घर में उनकी कमी खलेगी, लेकिन मैं बहुत खुश हूं क्योंकि भारतीय टीम को इस तरह का वफादार कोच नहीं मिल सकता है."

First published: 24 June 2016, 10:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी