Home » खेल » Anil Kumble, Ravi Shastri Interviewed For India Coach Job
 

कोच पद की दौड़ में अनिल कुंबले और रवि शास्त्री के बीच मुकाबला

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2016, 14:10 IST

भारतीय टीम के मुख्य कोच को चुनने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. मंगलवार को क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के सदस्य सौरभ गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण ने उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया.

भारतीय टीम का पूर्णकालिक कोच बनने के लिए 57 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिनमें 21 लोगों का नाम छांटा गया है. मंगलवार को सीएसी ने अनिल कुंबले, रवि शास्त्री, लालचंद राजपूत, प्रवीण आमरे, स्टुअर्ट लॉ और टॉम मूडी का इंटरव्यू लिया है.

पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम के पूर्व कोच डंकन फ्लेचर का बीसीसीआई के साथ करार खत्म हो गया था. उसके बाद से ही टीम के कोच का स्थान खाली है. 2011 में वनडे वर्ल्ड कप के बाद फ्लेचर, गैरी कर्स्टन की जगह टीम इंडिया के कोच बने थे.

फ्लेचर के बाद पिछले एक साल से रवि शास्त्री टीम इंडिया के डायरेक्टर के रूप में काम कर रहे थे. उनकी अगुवाई में भारतीय टीम हाल में ही संपन्न हुई टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी. फिलहाल संजय बांगर जिम्बाब्वे दौरे पर गई टीम इंडिया के मुख्य कोच हैं. बीसीसीआई वर्किंग कमेटी की बैठक 24 जून को होने वाली है. इसी बैठक में मुख्य कोच के नाम का एलान हो सकता है.

रेस में आगे कुंबले

ईएसपीएन क्रिकइंफो वेबसाइट के ऑनलाइन पोल में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और लेग स्पिनर अनिल कुंबले सबसे आगे चल रहे हैं. वोटिंग में करीब 2 लाख 33 हजार लोगों ने हिस्सा लिया है. इसमें करीब 46 फीसदी लोग कुंबले के नाम का समर्थन कर रहे हैं. दूसरे  स्थान पर सबसे ज्यादा वोट यानी करीब 22 प्रतिशत वोट अन्य उम्मीदवारों को मिले हैं. तीसरे स्थान पर रवि शास्त्री हैं.

कुंबले भारत के लिए 271 वनडे और 132 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. उन्होंने भारत की ओर से ज्यादा टेस्ट विकेट (619 लिए हैं. हालांकि, कुंबले के पास किसी आईसीसी मेंबर टीम और रणजी टीम की कोचिंग का अनुभव नहीं है. ऐसे में उनके चुने जाने पर सवाल उठ सकता है.

कोहली कर सकते हैं शास्त्री का समर्थन

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली बुधवार को सीएसी को कोच पद के लिए अपनी पसंद बता सकते हैं. अगले कुछ साल में कोहली को वनडे और टी-20 का कप्तान बनाया जा सकता है, ऐसे में उनकी राय अहम होगी.

खबरों के अनुसार कोहली के रवि शास्त्री से अच्छे संबंध हैं. कुछ दिनों पहले शास्त्री ने कोहली को तीनों फॉर्मेट में कप्तान बनाने की वकालत की थी.

पाटिल को नहीं आया इंटरव्यू कॉल

टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटिल ने भी कोच पद के लिए अावेदन किया था. हालांकि, उन्हें सीएसी की ओर से इंटरव्यू के लिए कॉल नहीं आया. इस बात की जानकारी खुद पाटिल ने दी.

पाटिल ने कहा कि उन्हें बोर्ड या समिति की तरफ से कोई कॉल नहीं आया है. उन्होंने कहा, "बीसीसीआई के पास शानदार सलाहकार बोर्ड है और मुझे पूरा विश्वास है कि वे सही पसंद के व्यक्ति को चुनेंगे. जो भी इस पद के लिए चुना जाएगा, मैं उसे शुभकामनाएं देता हूं."

सीएसी के सामने 10 नाम

सीएसी के सदस्य और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने स्पष्ट कर दिया है कि मंगलवार को आखिरी चरण के इंटरव्यू हो गए हैं. गांगुली ने उम्मीद जताई कि क्रिकेट सलाहकार समिति इस बार सही व्यक्ति का चयन करेगी.

उन्होंने कहा, "आशा है कि इस बार हम सही व्यक्ति का चयन करेंगे. वह कोई भी हो सकता है. सौभाग्य से मुझे सचिन, लक्ष्मण, बीसीसीआई सचिव अजय शिर्के और बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर का समर्थन हासिल है. मिलकर हम सही व्यक्ति का चयन करेंगे."

First published: 22 June 2016, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी