Home » खेल » Asian Games 2018: Indian Men Hockey team beat Pakistan by 2-1 to win the bronze medal
 

Asian Games 2018: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पाकिस्तान को चटाई धूल, जीता कांस्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2018, 18:11 IST

जकार्ता में खेले जा रहे 18वें एशियन गेम्स में खेले गए हॉकी मुकाबले में भारतीय पुरुष टीम ने चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 2-1 से धूल चटा दी है. इसके साथ ही भारत ने कांस्य पदक पर कब्जा कर लिया है. हालांकि भारत को इस बार हॉकी में कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ेगा. साल 2014 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने स्वर्ण पदक जीता था. इस अहम मुकाबले में भारत के लिए आकाशदीप सिंह और हरमनप्रीत सिंह ने गोल किए. वहीं, पाकिस्तान के लिए एकमात्र गोल मोहम्मद अतीक ने किया.

भारत और पाकिस्तान के बीच कांस्य के लिए खेला गया मुकाबला बेहद रोमांचक रहा. भारत ने इस मैच में शुरू से ही पाकिस्तान पर दबाव बना लिया. भारतीय टीम ने आक्रामक शुरुआत करते हुए पाकिस्तान के गोल पोस्ट पर हमला बोल दिया. तीसरे मिनट में ही आकाशदीप ने गोल कर भारत का खाता खोल दिया.

इसके साथ ही भारत को मनोवैज्ञानिक बढ़त दिला दी. हालांकि इसके बाद दोनों टीमें ने गोल करने की पूरी कोशिश की. लेकिन दूसरे और तीसरे क्वार्टर में किसी को सफलता नहीं मिली. हालांकि पाकिस्तान को दूसरे और तीसरे क्वार्टर में 2-2 पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन वह उसका फायदा नहीं उठा सका.

इसके बाद आखिरी क्वार्टर में भी पाकिस्तान ने बराबरी करने की पूरी कोशिश की. 50वें मिनट में मोहम्मद अतीक ने पाकिस्तान के लिए गोल कर स्कोर बराबर कर दिया. इसके एक मिनट बाद ही भारत ने फिर से गोल कर 2-1 की बढ़त बना ली. 51वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने गोल कर भारत को फिर से बढ़त दिला दी.

इसके बाद पाकिस्तान ने स्कोर को फिर से बराबर करने की भरपूर कोशिश की, लेकिन भारतीय टीम ने उसको कामयाब नहीं होने दिया. आखिर में भारत ने मैच को 2-1 से अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ ही 18वें एशियाई खेलों में भारत के पदकों की कुल संख्या 69 हो गई है. इसमें 15 गोल्ड, 24 सिल्वर और 30 ब्रॉन्ज शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Asian Games 2018: ब्रिज इवेंट में गोल्ड जीतकर भारत ने रचा इतिहास, देश के लिए रिकॉर्ड 15वां गोल्ड

First published: 1 September 2018, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी