Home » खेल » Asian Games 2018: PV Sindhu enters in Badminton Single competition final
 

Asian Games 2018: पीवी सिंधु ने फाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास, साइना ने 36 साल बाद जीता मेडल

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 August 2018, 14:20 IST

इंडोनेशिया के जकार्ता में हो रहे 18 वें एशियाई खेलों में भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने महिला एकल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. फाइनल में उनका मुकाबला चीनी ताइपे की ताइ जु यिंग से होगा और अगर सिंधु फाइनल के मुकाबले को जीतती हैं तो वह देश के लिए आठंवा गोल्ड लाएंगी.

सिंधु ने सेमीफाइनल मुकाबले में जापान की अकाने यामागुची को मात देकर फाइनल मुकाबले में जगह बनाई है. सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी सिंधु ने एक घंटे और पांच मिनट तक चले मुकाबले में यामागुची को 21-17, 15-21, 21-10 से हराया था.

इससे पहले साइना नेहवाल को सेमीफाइन में हार मिली थी, और उन्हें कांस्य पदक जीत था. साइना से पहलेे सैयद मोदी ने एशियन गेम्स में भारत के लिए साल 1982 में बैडमिंटन की सिंगल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था. इसके बाद अभी तक कोई भी खिलाड़ी 1982 से एशियन गेम्स में बैडमिंटन में पदक नहीं ला सका है. पीवी सिंधु की जीत के बाद यह पहला मौका होगा जब एशियन गेम्स के इतिहास में भारत को गोल्ड या फिर सिल्वर मेडल हासिल होगा.

एशियाई खेलों में भारत को अब तक 37 मेडल मिल चुके हैं. जिसमें सात गोल्ड, दस सिल्वर और 20 कांस्य पदक हैं. भारत को सबसे ज्यादा शूटिंग में गोल्ड मिले हैं जिसमें 9 मेडल हैं. इससे पहले भारत के लिए कल भारत के धावक मोहम्मद अनस याहिया और हिमा दास ने 400 मीटर की स्पर्धा में रजत पदक जीता था. तेजेन्दरपाल सिंह तूर ने शॉट पुट स्पर्धा में भारत को सातवां गोल्ड दिलाया है. रोहन बोपन्ना और दिविज शरण ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टेनिस की पुरुष युगल स्पर्धा के फाइनल मुकाबले में कजाकिस्तान के टेनिस प्लेयरों को हराकर भारत को छठा गोल्ड जीत दिलिया था.

भारत को रोइंग की क्‍वाड्रुपल स्‍कल्‍स इवेंट में सवर्ण सिंह, दत्‍तू भोकानल, ओमप्रकाश और सुखबीर सिंह ने देश को स्‍वर्ण पदक दिलाया है. कल महिलाओं की 25 मिटर पिस्टल स्पर्धा में भारत की युवा महिला निशानेबाज राही जीवन सारनाबोत ने गोल्ड जीता जो भारत के लिए चौथा गोल्ड था.

बजरंग पुनिया ने पुरुषों की 65 किलोग्राम भारवर्ग फ्री स्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापान के दाइची ताकातानी को 11-8 से मात देकर एशियन गेम्स में अपना पहला स्वर्ण हासिल किया है. सौरभ ने 10 मीटर एयर राइफल पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता. भारत को सबसे पहला गोल्ड मेडल कुश्ती में बजरंग पुनिया ने दिलाया इसके बाद फिर कुश्ती में ही वीनेश फोगाट ने दूसरा और सौरभ चौधरी ने तीसरा गोल्ड दिलाया.

First published: 27 August 2018, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी