Home » खेल » Asian Games 2018: Syed Modi won first medal for india in Badminton and create history on 1982 Games, asiad in new delhi
 

मोदी ने 36 साल पहले भारत को पदक दिलाकर रचा था नया इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 August 2018, 17:12 IST

इंडोनेशिया के जकार्ता में हो रहे 18 वें एशियाई खेलों में भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने महिला एकल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. जो कि अब तक का इतिहास है आज से पहले भारत को बैडमिंटन में सिर्फ एक ही इंसान ने पदक दिलाया था. साल 1982 में सैयद मोदी ने देश के लिए बैडमिंटन में कांस्य पदक जीता था, इनके बाद कल साइना नेहवाल ने कांस्य पदक जीता है.

सैयद मोदी का जन्म साल 1962 में उत्तर प्रदेश के जिले गोरखपुर में हुआ था. उनके कोच का नाम दीपू घोष था और साल 1982 में उन्होंने देश के लिए दो मेडल जीते थे, जिसमें एक गोल्ड और एक कांस्य पदक है. गोल्ड को उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता और कांस्य को एशियन गेम्स में जीता था.

साल 1982 में बैडमिंटन को एशियन गेम्स में शामिल किया गया था, इसके पहले साल ही उन्होंने देश के लिए पदक जीता था. अगर आज सिंधु फाइनल के मुकाबले को जीतती हैं तो वह देश के लिए आठंवा गोल्ड लाएंगी. मोदी की मौत भी एक मिस्ट्री है जो 28 जुलाई साल 1988 को लखनऊ में हुई थी.

ये भी पढ़ें: Asian Games 2018: पीवी सिंधु ने फाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास, साइना ने 36 साल बाद जीता मेडल

मोदी की मौत के बाद उनकी याद में उनके नाम से बैडमिंटन में एक टूर्नामेंट भी होता है. गोरखपुर में उनके नाम से सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम भी है. इनकी मौत के उपर बॉलीवुड के लीजेंड एक्टर देवानंद ने एक फिल्म भी बनाई थी जिसका नाम सौ करोड़ था. यह फिल्म साल 1991 में रिलीज हुई थी और इस फिल्म में उनके किरदार को रमन कपूर ने निभाया था.

First published: 27 August 2018, 17:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी