Home » खेल » ind vs aus: India made history, Australia defeats Australia in first Test
 

ind vs aus: भारत ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर पहले टेस्ट में दी मात

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 December 2018, 11:13 IST

कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने एडीलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हरा दिया है. ऑस्ट्रेलियाई टीम को उनकी ही जमीन पर मात देकर टीम इंडिया ने नया रिकॉर्ड कायम किया है. इस टेस्ट में टॉस जीतने के बाद विराट कोहली ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और चेतेश्वर पुजारा के शतक की मदद से पहली पारी में भारत ने 250 रन बनाए.

इस स्कोर का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी पहली पारी में 235 रन पर सिमट गई. इस पारी में टीम इंडिया को 15 रनों की बढ़त मिली. भारत की ओर से बल्लेबाजी करने आये पुजारा और केएल राहुल ने अच्छा प्रदर्शन किया. रहाणे की शानदार पारी के दम पर टीम इंडिया ने 323 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया. 323 रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 291 रनों पर सिमट गई.

दिलचस्प बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी जमीन पर अपना पहला टेस्ट मैच कभी नहीं जीता है. हालांकि अब इस टीम के साथ भारत ने नया रिकॉर्ड हासिल किया है. टीम इंडिया के गेंदबाजी प्रदर्शन में बुमरा और अश्विन ने 3-3 विकेट लिए जबकि शमी और ईशांत ने 2-2 विकेट लिए.

अब भारत ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. इस जीत के साथ भारत ने जनवरी 2008 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट मैच जीता है. इससे पहले 2008 में भारत ने पर्थ मे ऑस्ट्रेलिया को 72 रनों से हराया था. जबकि ऐडिलेड में भारत ने आखिरी बार 2003 में टेस्ट मैच जीता था.

ये भी पढ़ें : India vs Australia: ऑस्ट्रेलिया में ऋषभ पंत ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड, हेडन के बराबर पहुंचे

First published: 10 December 2018, 10:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी