Home » खेल » Babita Phogat on Haryana Government notification of one third income donate by sports persons
 

खट्टर सरकार ने मांगी 33 फीसदी कमाई, बबिता फोगाट बोलीं- अनपढ़ लोग बना रहे हैं पॉलिसी

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2018, 17:51 IST

देश की राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा और भाजपा शासित प्रदेश की खट्टर सरकार ने अपने खिलाड़ियों से उनकी कमाई का एक तिहाई हिस्सा मांगा है. इस बात के लिए हरियाणा सरकार ने एक फरमान भी जारी किया है. इस नोटिफिकेशन में खट्टर सरकार ने खिलाड़ियों से उनकी कमाई का हिस्सा मांगते हुए राज्य में खेल को बढ़ावा देने की बात कही है.

शुक्रवार को सामने आया हरियाणा सरकार का ये नोटिफिकेशन 30 अप्रैल को ही जारी कर दिया गया था. लेकिन अब इसे संज्ञान में लाया गया है जिसके बाद राज्य के सभी एथलीट आग बबूला हो गए हैं. उन्हीं में से एक एथलीट हैं फेमस रेसलर बबिता फोगाट.

स्टार रेसलर बबीता फोगाट ने कहा है, "क्या सरकार को यह पता है कि एक खिलाड़ी कितनी कड़ी मेहनत करता है? सरकार आय का एक तिहाई हिस्सा कैसे मांग सकती है? मैं इसका बिल्कुल समर्थन नहीं करती हूं. इस बात को लेकर सरकार को कम से कम हमारे साथ एक बार चर्चा जरूर करनी चाहिए थी."

बबिता फोगाट ने आगे कहा, "मैं इस नोटिफिकेशन से दुखी हूं. ऐसा लगता है जैसे ये पॉलिसी किसी अनपढ़ ने बनाई है.
क्योंकि वे नहीं जानते कि हम पहले से ही कंप्टीशंस में जीतने के बाद मिली इनामी राशि पर टैक्स पे करते हैं. यदि ऐसा होता है तो खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस पर असर पड़ेगा.

आपको बता दें शुक्रवार की दोपहर को जारी किए गए मनोहर लाल खट्टर सरकार के इस फरमान में पेशेवर खिलाड़ियों से सैलरी का 33 फीसदी हिस्सा देने की मांग की है.

खेल विभाग की तरफ से जारी इस फरमान में कहा गया, "अगर कोई खिलाड़ी बिना सरकार की आज्ञा के किसी कंपनी का विज्ञापन करके प्रचार करता है या फिर प्रोफेशनल स्पोर्ट्स में हिस्सा लेता है तो उसे कमाई की एक तिहाई फीस स्पोर्ट्स काउंसिल को देनी होगी."

इस फरमान के बाद हरियाणा सरकार विवादों में घिरती दिख रही है. हालांकि खट्टर सरकार का कहना है कि वह इस रकम का इस्तेमाल राज्य में खेल के विकास पर खर्च करेगी. इसके अलावा इस आदेश में यह भी कहा गया है कि खिलाड़ियों को जो भी राज्य में नौकरी मिली है, उसमें अब छुट्टी लेने पर भी उनका वेतन काटा जाएगा.

First published: 8 June 2018, 17:39 IST
 
अगली कहानी