Home » खेल » Bajrang Puniya became number 1 in the world, won 65 kg category
 

बजरंग पुनिया ने पूरी दुनिया में दिखाया पहलवानी का जलवा, हासिल किया नंबर-1 का दर्जा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 November 2018, 11:11 IST

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पुनिया ने पूरी दुनिया में भारत का डंका बजा दिया है. पुनिया ने 65 किलोग्राम वर्ग में शीर्ष विश्व रैंकिंग हासिल की. पुनिया ने इस सत्र में पांच पदक जीतने वाले बजरंग UWW की सूची में पहले स्थान पर आ गए हैं. 24 साल के पुनिया 96 अंक के साथ रैंकिंग तालिका में शीर्ष पर चल रहे हैं.

इतना ही नहीं इस साल उन्होंने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल भी जीता है. पुनिया ने विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक भी अपने नाम किया था. बजरंग बुडापेस्ट विश्व चैंपियनशिप में वरीयता पाने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान रहे थे.इस सत्र में बजरंग ने विश्व चैंपियनशिप के करीबी सेमीफाइनल में टोबियर को हराया था.

BCCI की फटकार से नरम पड़े कप्तान कोहली, विवादित बयान पर दी सफाई

बजरंग भारत के पहले और एकमात्र ऐसे पुरुष पहलवान हैं जिन्हें विश्व रैंकिंग में टॉप 10 में जगह मिली है. वहीं भारत की पांच महिला पहलवान भी अपने-अपने वर्ग में टॉप 10 में जगह बनाने में सफल रही हैं. ढांडा ने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था. रितु फोगाट महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में 33 अंक के साथ 10वें स्थान पर हैं. सरिता मोर 59 किग्रा वर्ग में 29 अंक के साथ सातवें, जबकि नवजोत कौर (32) और किरण (37) क्रमश: 68 और 76 किग्रा वर्ग में नौवें स्थान पर काबिज हैं.

First published: 11 November 2018, 9:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी