Home » खेल » Bastian Schweinsteiger: Germany captain retires from international duty
 

फुटबॉल: वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी के कप्तान बास्टियन श्वांसटाइगर ने लिया संन्यास

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी के कप्तान बास्टियन श्वांसटाइगर ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लिया है. श्वांसटाइगर 2014 में वर्ल्ड कप जीतने वाली जर्मनी टीम के सदस्य रह चुके हैं. मैनचेस्टर यूनाइटेड के मिडफील्डर श्वांसटाइगर ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए संन्यास की जानकारी दी.

उन्होंने जर्मनी की ओर से 120 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 24 गोल दागे हैं. श्वांसटाइगर की कप्तानी में जर्मनी टीम ने इस साल यूरो कप में सेमीफाइनल तक का सफर किया था. हालांकि, जर्मनी टीम को फ्रांस से 2-0 से हार का सामना करना पड़ा.

इसके अलावा 2008 के यूरो कप फाइनल मे पहुंचने वाली जर्मनी टीम में भी श्वांसटाइगर शामिल थे. फाइनल में स्पेन ने जर्मनी को हराया था. 

1 अगस्त को 32 साल के होने वाले श्वांसटाइगर ने 2015 में मैनचेस्टर यूनाइटेड की ओर से खेलना शुरू किया. इससे पहले वे लगातार 13 साल तक बायर्न म्यूनिख के अहम सदस्य थे. बायर्न की ओर से उन्होंने 345 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 45 गोल दागे हैं.

सितंबर, 2014 में श्वांसटाइगर को जर्मनी को वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान फिलिप लाम की जगह कप्तानी सौंपी गई थी. इसी महीने उन्होंने टेनिस खिलाड़ी एना इवानोविच से शादी की है. एना और श्वांसटाइगर पिछले दो सालों से रिलेशनशिप में थे. 

First published: 29 July 2016, 4:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी