Home » खेल » BCCI announces Indian Cricket Season 2016-17
 

भारतीय क्रिकेट टीम का 2016-17 का शेड्यूल जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 June 2016, 17:02 IST
(बीसीसीआई)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  (बीसीसीआई) ने गुरुवार को 2016-17 सत्र के लिए टीम इंडिया के अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट कार्यक्रम की घोषणा की है. इस सीजन में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश की टीमें भारत का दौरा करेंगी.

इस कार्यक्रम के मुताबिक टीम इंडिया इस सत्र में 13 टेस्ट मैच खेलेगी. इसके अलावा आठ वनडे और तीन टी-20 मैच भी खेले जाएंगे.

मुंबई में आयोजित हुई बीसीसीआई के टूर प्रोग्राम और फिक्सचर कमेटी की बैठक में भारत के छह शहरों में पहली बार टेस्ट क्रिकेट कराने का भी फैसला लिया गया.

ये शहर हैं राजकोट, पुणे, विजाग, धर्मशाला, रांची और इंदौर. मुंबई में पिछले साल बीसीसीआई की एजीएम में इंदौर सहित छह शहरों को टेस्ट सेंटर का दर्जा देने के फैसले पर मुहर लग गई थी.

कीवी दौरे से घरेलू सीजन का आगाज

टीम इंडिया अपने आगामी घरेलू सीजन की शुरुआत न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैच और 5 वनडे की सीरीज से करेगी. न्यूजीलैंड की टीम अक्टूबर 2016 में भारत दौरे के लिए आएगी और यहां तीन टेस्ट मैच और पांच वनडे मैच खेले जाएंगे.

टेस्ट मैच इंदौर, कानपुर और कोलकाता में होंगे, जबकि वनडे मैच धर्मशाला, दिल्ली, मोहाली, रांची और विजाग में खेले जाएंगे.

न्यूजीलैंड के बाद इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आएगी जिसमें पांच टेस्ट मैच मोहाली, राजकोट, मुंबई, वाइजाग और चेन्नई में आयोजित किए जाएंगे. पुणे, कटक और कोलकाता में तीन वनडे मैच और बेंगलुरु, नागपुर और कानुपर में तीन टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे.

फरवरी में आस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज

ऑस्ट्रेलियाई टीम 2017 के फरवरी-मार्च में भारत दौरे पर आएगी. इस सीरीज में दोनों टीमों के बीच 4 टैस्ट मैच खेले जाएंगे. बांग्लादेश क्रिकेट टीम भी एक टेस्ट मैच के लिये भारत आएगी. वहीे भारत का घरेलू क्रिकेट सीजन सितंबर में शुरू होगा. पहली बार दलीप ट्रॉफी के मैच फ्लड लाइट में और पिंक बॉल से खेले जाएंगे.

पूरे सेशन में कुल 918 मैच आयोजित किए जाएंगे जिसमें रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, मुश्ताक अली ट्रॉफी, देवधर ट्रॉफी, इरानी ट्रॉफी और महिला एवं अन्य आयु वर्ग क्रिकेट टूर्नामेंट शामिल हैं. कुल मिलाकर सितंबर 2016 से मार्च 2017 के दौरान कुल 1882 दिनों की क्रिकेट खेली जाएगी.

बीसीसीआई के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कार्यक्रम जारी करने के बाद कहा, "मैं नए टेस्ट मैच स्थलों का स्वागत करता हूं. मुझे यकीन है कि इन नए टेस्ट स्थलों की बदौलत टेस्ट क्रिकेट देश के हर हिस्से तक पहुंचेगा. हम इसी के साथ अपने घरेलू क्रिकेट सीजन को लेकर भी उत्साहित हैं."

First published: 9 June 2016, 17:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी