Home » खेल » BCCI demand Arjun Award for Cheteshwar Pujara
 

BCCI ने चेतेश्वर पुजारा के लिए सरकार से मांगा अर्जुन पुरस्कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2017, 11:50 IST
Cheteshwar Pujara

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारत के लिए पिछले टेस्ट सत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के नाम की सिफारिश प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के लिए की है.

बीसीसीआई ने पुजारा के साथ-साथ भारतीय महिला टीम की सदस्य हरमनप्रीत कौर को भी इस पुरस्कार के लिए नामित किया है. बीसीसीआई ने हालांकि राजीव गांधी खेल रत्न के लिए किसी को नामित नहीं किया है.

इस मामले में बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने अर्जुन पुरस्कार के लिए चेतेश्वर पुजारा और हरमनप्रीत के नाम भेजे हैं। नाम खेल मंत्रालय के पास भेजे गए हैं. पिछले सत्र में दोनों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और हमारी तरफ से सर्वसम्मति से इनके नामों पर फैसला किया गया.’’

तीस साल के पुजारा ने 48 टेस्ट में 51 से अधिक की औसत से 3798 रन बनाए हैं जिसमें 11 शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं. हरमनप्रीत सीमित ओवरों के प्रारूप में भारत की सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रही हैं.

उन्होंने आस्ट्रेलिया में मेजबान टीम के खिलाफ टी20 श्रृंखला और महिला एशिया कप में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. वहीं हॉकी इंडिया ने सीनियर खिलाड़ी और पूर्व कप्तान सरदार सिंह के नाम की सिफारिश भारत के शीर्ष खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के लिए की.

सरदार ने 2003-04 में भारतीय टीम के पोलैंड दौरे के दौरान जूनियर टीम के साथ पदार्पण किया. वर्ष 2006 में सरदार ने पाकिस्तान के खिलाफ सीनियर टीम की ओर से पहला मैच खेला.

सरदार को 2010 और 2011 में एआईएच की 18 सदस्यीय आल स्टार टीम में शामिल किया गया. वह 2008 सुल्तान अजलन शाह कप में टीम की अगुआई करते हुए भारत के सबसे युवा कप्तान बने. उन्हें 2012 में अर्जुन पुरस्कार और 2015 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया.

अन्य खिलाड़ियों में एसवी सुनील, धरमवीर सिंह और दीपिका के नाम की सिफारिश अर्जुन पुरस्कार, जबकि आरपी सिंह और सुमराई तेते के नाम की सिफारिश ध्यानचंद पुरस्कार के लिए की गई है. कोच संदीप सांगवान और रोमेश पठानिया के नाम की सिफारिश द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए की गई है.

First published: 2 May 2017, 11:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी