Home » खेल » Bollywood actor Salman Khan to be the Goodwill Ambassador for Rio Olympics 2016
 

सलमान खान रियो ओलंपिक में भारत के गुडविल एंबेसडर

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2016, 16:55 IST

भारतीय ओलंपिक संघ ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को रियो ओलंपिक-2016 के लिए भारत का गुडविल एंबेसडर (सद्भावना दूत) चुना है.

पहली बार किसी बॉलीवुड अभिनेता को ओलंपिक खेलों का गुडविल एंबेसडर चुना गया है.

देखें:#सलमान खान: 3 मिनट में सलमान की ज़िन्दगी के 50 साल

salman khan

खेल सितारों की मौजूदगी में एलान

रियो ओलंपिक-2016 के गुडविल एंबेसडर के रूप में सलमान खान के नाम का एलान भारतीय खेल जगत के कई बड़े सितारों की मौजूदगी में हुआ. इससे पहले सलमान खान प्रो कबड्डी लीग से भी जुड़ चुके हैं.

सलमान फिलहाल मुजफ्फरनगर के सोहानी में अपनी आने वाली फिल्म सुल्तान की शूटिंग में व्यस्त हैं. इस फिल्म की कहानी कुश्ती पर आधारित है.

पढ़ें:दो फिल्मों की शूटिंग उत्तर प्रदेश में करेंगे सलमान खान

औपचारिक घोषणा के समय बॉक्सर मैरीकॉम, तीरंदाज दीपिका कुमारी, शूटर अपूर्वी चंदेला के अलावा हॉकी टीम के कप्तान सरदार सिंह भी मौजूद रहे. मैरीकॉम ने सलमान को गुडविल एंबेसडर बनाए जाने पर खुशी जताई है.

वहीं सलमान ने कहा है कि खेलों में सानिया मिर्जा, विजेंदर सिंह और सुशील कुमार उनके हीरो हैं.

good salman

5 अगस्त से रियो ओलंपिक

ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरो में 5 अगस्त से 21 अगस्त तक ओलंपिक खेल आयोजित किए जाएंगे. जिसमें 206 देशों के 10 हजार से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. भारत ने पहली बार 1900 के ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था.

भारत ने लंदन ओलंपिक (2012) में अब तक सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है. लंदन ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने 2 रजत और 4 कांस्य समेत 6 मेडल जीते थे.

मैरीकॉम के पास मई में मौका

रियो ओलंपिक के लिए पहली बार भारतीय महिला जिम्नास्ट दीपा करमाकर ने क्वालीफाई किया है. वहीं पुरुष और महिला हॉकी दोनों ही टीमें ओलंपिक का टिकट पहले ही पक्का कर चुकी हैं. 

पढ़ें:ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर जिम्नास्ट दीपा कर्माकर ने रचा इतिहास

बॉक्सर मैरीकॉम ने अब तक रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं किया है. अगले महीने कजाकिस्तान के अस्ताना में होने वाले टूर्नामेंट में उनके पास टिकट हासिल करने का आखिरी मौका होगा. 

रियो ओलंपिक में भारत जिम्नास्टिक, तीरंदाजी, पुरुष हॉकी, महिला हॉकी, बैडमिंटन, एथलेटिक्स, बॉक्सिंग, शूटिंग, और टेबल टेनिस में अपनी दावेदारी पेश करेगा.

First published: 23 April 2016, 16:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी