Home » खेल » Can IPL matches scheduled in Pune be shifted, Bombay High Court asks BCCI
 

महाराष्ट्र पानी संकट, आईपीएल और जज साहब की अगली तारीख

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2016, 8:31 IST

महाराष्ट्र में पानी संकट के चलते इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैचों को राज्य से बाहर कराने की मांग को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई जारी है.

मंगलवार को हाईकोर्ट ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से पूछा कि क्या महाराष्ट्र में होने वाले मैचों के स्थान में बदलाव किए जा सकते हैं. आईपीएल के नौ क्रिकेट मैच पुणे और आठ मुंबई में खेले जाएंगे.

बीसीसीआई ने हाईकोर्ट से कहा है कि किंग्स इलेवन पंजाब नागपुर में प्रस्तावित तीन मैचों को मोहाली ले जाने पर विचार कर रही है. अब इस मामले की सुनवाई बुधवार को होगी.


महाराष्ट्र सूखा: 'आईपीएल से ज्यादा जरूरी हैं लोग'

जस्टिस वीएम कनाडे और एमएस कार्णिक की पीठ गैर सरकारी संगठन लोकसत्ता आंदोलन द्वारा दायर जनहित याचिका की सुनवाई कर रही थी, जिसमें राज्य में सूखे के बावजूद स्टेडियमों में भारी मात्रा में पानी के इस्तेमाल को चुनौती दी गई थी.

इसके अलावा जस्टिस वीएम कनाडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने बीसीसीआई से यह भी पूछा कि क्या वे सूखा प्रभावितों की मदद के लिए मुख्यमंत्री सूखा राहत कोष में दान देने को इच्छुक है? अगर हां तो किस सीमा तक.

कोर्ट ने पूछा कि जिस तरह से बोर्ड ने लाखों लीटर नॉन पोटेबल जल की व्यवस्था वानखेड़े स्टेडियम के पिच पर नमी रखने के लिए किया है, क्या उसी प्रकार पानी कुछ सूखा प्रभावित गांवों तक पहुंचा सकता है.

हाईकोर्ट ने इन सवालों पर बीसीसीआई को बुधवार तक लिखित जवाब देने को कहा है.

पानी की कीमत पर आईपीएल का कुतर्क

दूसरी ओर लगातार हाईकोर्ट द्वारा सवाल उठाए जाने के बाद बीसीसीआई ने कहा है कि आईपीएल मैचों के दौरान मैदानों के रखरखाव में सीवेज का साफ किया पानी इस्तेमाल करेगा.

बोर्ड की ओर से पेश वकील रफीक दादा ने कहा, 'हमने पुणे और मुंबई में खेले जाने वाले आईपीएल मैचों के लिए सीवेज का साफ किया हुआ पानी खरीदने के लिए आरडब्ल्यूआईटीसी से करार किया है.'

बीसीसीआई द्वारा सीवेज के पानी के इस्तेमाल के दावे पर हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि आईपीएल के ओपनिंग मैच में स्टेडियम में इस्तेमाल पानी पीने लायक था या नहीं इसकी फॉरेंसिक लैब से जांच करवाई जाए.

First published: 13 April 2016, 8:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी