Home » खेल » Champions Trophy 2017 Live: With Sikhar Dhawan's century Team India scores 321 for 6, big challenge for Sri Lanka
 

चैंपियंस ट्रॉफी: श्रीलंका ने टीम इंडिया को 7 विकेट से दी करारी शिकस्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 June 2017, 10:02 IST

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के अहम मुकाबले में श्रीलंका ने टीम इंडिया को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी है. गुरुवार को टूर्नामेंट के आठवें मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 321 का बड़ा स्कोर बनाया.

हालांकि श्रीलंका ने 322 रन के लक्ष्य को बड़ी ही आसानी से 49वें ओवर में हासिल कर लिया. मेंडिस ने सबसे ज्यादा 89 और गुणातिलका ने शानदार 76 रन बनाए. कप्तान एंजेलो मैथ्यूज महत्वपूर्ण 52 रन (45 गेंद) बनाए. परेरा ने 47 और गुणारत्ने ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 21 गेंद पर 34 रन की पारी खेली. 

मेंडिस मैन ऑफ द मैच

श्रीलंका का पहला विकेट डिकवेला के रूप में 11 रन पर ही गिर गया था, लेकिन इसके बाद   गुणातिलका और मेंडिस ने 159 रनों की अहम साझेदारी निभाई.  वहीं परेरा और कप्तान मैथ्यूज ने भी 75 रनों की पार्टनरशिप से मैच को श्रीलंका की तरफ मोेड़ दिया. मेंडिस को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. 

धवन का शतक बेकार

इससे पहले पाकिस्तान के मुकाबले की की तरह टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी ने फिर कमाल दिखाया. रोहित शर्मा ने 78 (79) जबकि शिखर धवन ने शानदार शतक जड़ते हुए 15 चौैके और एक छक्के की बदौलत 125 रन (128 गेंद) बनाए.

बृहस्पतिवार को श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग का फैसला लिया. मैथ्यूज चोट के कारण पिछले मैच में नहीं खेल सके थे. वहीं, कप्तान विराट ने मैच में केवल एक स्पिनर को ही उतारने का फैसला किया और रविचंद्रन अश्विन को बाहर रखा. 

कोहली-युवराज फ्लॉप

टीम इंडिया की ओर से आए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने मैदान पर आने के बाद पहली ही गेंद पर चौका जड़कर अपने इरादे जता दिए थे. वहीं, दूसरे छोर पर शिखर धवन ने भी उनका बखूबी साथ दिया और दोनों ने 24.5 ओवरों में 138 रन बनाए. यहां पर रोहित शर्मा मलिंगा की गेंद पर परेरा के हाथों कैच आउट हो गए.

इसके बाद खेलने आए कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और वे 5 गेंदों पर बिना कोई रन बनाए प्रदीप की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद आए युवराज भी कुछ उलझे से दिखे और 18 गेंदों पर 7 रन बनाकर गुनारत्ने के हाथों बोल्ड हो गए.

 

धोनी की धमाकेदार पारी

फिर बारी आई महेंद्र सिंह धोनी की ओर उन्होंने धमाकेदार खेल दिखाते हुए 52 गेंदों पर 63 रन बनाए और 49.2 ओवरों में टीम को 307 रन के स्कोर पर पहुंचाकर परेरा की गेंद पर चंदीमल को कैच दे बैठे.

हार्दिक पांड्या ने भी एक छक्का जड़ा और 5 गेंदों पर 9 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए. इसके बाद आए केदार जाधव ने 13 गेंदों पर 25 रन बनाकर टीम इंडिया को 321 के स्कोर तक पहुंचाया.  

साउथ अफ्रीका से सेमीफाइनल के लिए टक्कर 

अब चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका को हराना होगा. रविवार को ओवल में होने वाला ये ग्रुप मैच अब क्वार्टर फाइनल की तरह हो गया है. वहीं भारत के ग्रुप की दूसरी टीमों पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होने वाले मुकाबले में जो जीतेगा वो सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाएगा.

श्रीलंका ने ये मुकाबला जीतकर एक और रिकॉर्ड बनाया है. श्रीलंका विदेशी धरती पर 300 से ज्यादा के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करने वाली नंबर वन टीम बन गई है. उसने 9वीं बार ये कीर्तिमान रचा है. वहीं टीम इंडिया ने अब तक 8 बार ये रिकॉर्ड बनाया है.

First published: 8 June 2017, 19:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी