Home » खेल » Chess ace P Hariskrishna is 2nd Indian in global top 10 list
 

शतरंज: विश्वनाथन आनंद के बाद ग्रैंडमास्टर पी हरिकृष्ण का कमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2016, 16:22 IST
(पीटीआई)

भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर पी हरिकृष्ण ने 6 नवंबर को विश्व रैंकिंग (फिडे) में शीर्ष-10 में जगह बनाकर इतिहास रच दिया है. फिडे की ओर से जारी ताजा वर्ल्ड रैंकिंग में हरिकृष्ण 2,768 अंकों के साथ 10वें पायदान पर हैं.

हरिकृष्ण वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-10 में जगह बनाने वाले दूसरे भारतीय शतरंज खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले वर्ल्ड रैंकिंग टॉप-10 में जगह बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद थे. आनंद इस समय 2,779 अंकों के साथ सातवें पायदान पर हैं.

भारतीय शतरंज के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-10 में दो भारतीय खिलाड़ियों ने एकसाथ जगह बनाई है. जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप विजेता रह चुके हरिकृष्ण आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के रहने वाले हैं

हरिकृष्ण के पिता पी. नागेश्वरा राव ने कहा कि उसका पहला लक्ष्य वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-100 में पहुंचना था और उसके बाद अगला लक्ष्य टॉप-10 में प्रवेश करना. अब उसका मकसद दुनिया के टॉप-4 खिलाड़ियों में शामिल होना है.

महिला खिलाड़ियों की वर्ल्ड रैंकिंग में भी भारत की दो खिलाड़ी टॉप-10 में जगह बनाने में सफल रही हैं. कोनेरू हम्पी (2,557) चौथे और हरिका द्रोणावल्ली (2,543) छठे स्थान पर हैं.

हरिकृष्ण के वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-10 में प्रवेश करने पर आंध्र प्रदेश शतरंज संघ के सचिव डी. श्रीहरि ने कहा कि राज्य सरकार शतरंज और राज्य के शीर्ष शतरंज खिलाड़ियों की मदद में तत्पर है.

हरिकृष्ण, हम्पी और हरिका को राज्य सरकार किस तरह मदद दे सकती है, इस पर हम चर्चा करेंगे, ताकि वे भारत के लिए पदक जीतने पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकें.

First published: 7 November 2016, 16:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी