Home » खेल » CM Akhilesh Yadav team defeated IAS team
 

4-0 से अजेय हैं मैन ऑफ द मैच अखिलेश भैया

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2016, 8:50 IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव चार साल से ऐसा कारनामा अंजाम दे रहे हैं जिसे सुनकर सचिन, सौरभ, राहुल और आज के धोनी, विराट जैसे क्रिकेटर पानी मांगने लगें. 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लगातार चौथे साल न सिर्फ अपनी टीम के लिए क्रिकेट मैच जीता बल्कि लगातार चौथे साल मैन ऑफ द मैच का खिताब भी हासिल किया है.

यह मैच उत्तर प्रदेश की नौकरशाही बनाम मुख्यमंत्री इलेवन के बीच हर साल होता है. प्रदेश की आईएएस एसोसिएशन और मुख्यमंत्री के बीच इस आयोजन का मकसद दोस्ताना होता है लेकिन इसका छिपा मकसद हमेशा एक ही होता है, मुख्यमंत्री की खुशामद या कहें कि इसी बहाने अधिकारी मुख्यमंत्री के प्रति अपना समर्पण जाहिर कर देते हैं.

क्रिकेट के मैदान पर दिखाया गया यह समर्पण साल भर उन्हें मुख्यमंत्री की कृपा का पात्र बनाए रखने में मदद करता है. इसी उम्मीद में खिलाड़ी अपनी खेल भावना के चरम का प्रदर्शन करते हुए साल दर साल मुख्यमंत्री से हारते आ रहे हैं और बदले में उन्हें जो मिलता है उसका कोई बहीखाता नहीं रखा जाता.

हालांकि इस मैच को देखने के लिए लोग भी बड़ी संख्या में जुटते हैं लेकिन नतीजे की चिंता या कहें कि नतीजों को लेकर कोई संशय किसी के मन में नही होता. 2013 से यही कहानी बार-बार दोहरायी जा रही है. अखिलेश यादव के कुशल नेतृत्व में मुख्यमंत्री एकादश फूले हुए पेट वाली नौकरशाही एकादश को धूल चटा रही है.

जैसे वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी टीम भारत की टीम के आगे घुटने टेक देती है उसी तरह हर साल आईएएस इलेवन सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सामने पस्त हो जाती है.

बीते रविवार एक बार फिर से उसी पुरानी पटकथा पर सारे खिलाड़ियों ने अभिनय किया. टी-20 फॉर्मेट में खेले गए क्रिकेट मैच में सीएम इलेवन ने आईएएस इलेवन को जीत के लिए 127 का लक्ष्य दिया.

क्या खूब अभिनय रहा कि अंत में जब दो ओवर रह गए थे और आईएएस इलेवन को सिर्फ 3 रनों की दरकार थी तब प्रदेश की नौकरशाही ने अपने राज्य के मुखिया के प्रति जो सर्वोच्च सम्मान और समर्पण का भाव प्रदर्शित किया वह इतिहास में इक्का-दुक्का मिलती है. नौकरशाह तीन रन नहीं बना पाए. जी हां 12 गेंदों पर 3 रन का लक्ष्य पहाड़ हो गया. आईएएस इलेवन मैच हार गई.

आप सिर्फ अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारे सरकारी दफ्तरों में फाइलें साल दर साल टेबलों पर अटकी रहती हैं, योजनाएं बनकर दफ्तरों में दम तोड़ देती हैं, ठीक उसी तरह जैसे 12 गेंदों पर जरूरी तीन रन तमाम जद्दोजहद के बाद भी नहीं बन पाते.

खैर मैच का स्कोरकार्ड देखिए, 127 रन में अकेले मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 65 रन बनाए. लिहाजा बेस्ट बल्लेबाज का खिताब उन्हें मिलना ही था. पिछले साल अखिलेश यादव बल्लेबाजी में उतनी चमक नहीं बिखेर पाए थे तो उन्हें बेस्ट बॉलर का खिताब मिला था जबकि उन्होंने मैच में केवल दो विकेट लिए थे.

यूपी क्रिकेट में अखिलेश के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 2014 में उन्होंने 36 गेंद में 59 रन की पारी खेली थी. इसके अलावा 2013 में उन्होंने केवल 24 गेंद में अर्धशतक जड़ा था. दोनों साल उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला था.

First published: 26 March 2016, 8:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी