Home » खेल » Copa America 2016: Lionel Messi announces retirement from international football after losing to Chile
 

कोपा अमेरिका कप: फाइनल में हार के बाद लियोनेल मेस्सी का संन्‍यास

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2016, 13:42 IST
(कोपा)

कोपा अमेरिका कप के फ़ाइनल में अर्जेंटीना की चिली के हाथों हार के बाद लियोनेल मेस्सी ने अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल से संन्यास लेने का फ़ैसला किया है. हालांकि मेस्सी अपने क्लब बार्सिलोना के लिए खेलना जारी रखेंगे.

गौरतलब है कि रविवार को हुए कोपा अमेरिका कप के खिताबी मुकाबले में चिली ने अर्जेंटीना को पेनल्टी शूट आउट में 4-2 से हरा दिया. इस मैच में मेस्सी ने पेनल्टी शूट आउट मिस कर दिया.

इसके साथ ही 23 साल बाद अर्जेंटीना ने कोपा अमेरिका कप जीतने का मौका गंवा दिया. मैच के बाद एक इंटरव्यू में में मेस्सी ने अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल से संन्यास की घोषणा की.

पढ़ें: कोपा अमेरिका कप: मेस्सी ने मिस की पेनल्टी, चिली बना चैंपियन

'चैंपियन न होना दुखदायी'

मेस्सी ने मैच के बाद कहा, "राष्ट्रीय टीम के लिए खेलना अब मेरे लिए ख़त्म हो चुका है. मैं जो कर सकता था मैंने किया. चैंपियन ना होना बड़ा अखरता है."

मेस्सी ने साल 2005 में अर्जेंटीना के लिए पहला मैच खेला था. कोपा अमेरिका टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों में मेस्सी टॉप स्कोरर एडुआर्डो वर्गास के बाद दूसरे स्थान पर रहे. मेसी ने इस टूर्नामेंट में 4 गोल किए. 

पढ़ें: कोपा अमेरिका कप: हार के बाद ब्राजील फुटबॉल टीम के कोच की छुट्टी

इसी टूर्नामेंट में उन्होंने अर्जेंटीना की ओर से सबसे अधिक 55 अंतरराष्ट्रीय गोल करने का रिकॉर्ड बनाया था. पहले यह रिकॉर्ड गैब्रिएल बातिस्तुता के नाम था, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर में अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए 54 गोल दागे थे. 

बड़े टूर्नामेंट में लगातार तीन फाइनल गंवाए

किसी बड़े टूर्नामेंट में यह लगातार तीसरा मौका है, जब अर्जेंटीना फाइनल मैच हारा है. इससे पहले कोपा अमेरिका कप 2015 के फाइनल में भी अर्जेंटीना को चिली को हाथों हार का सामना करना पड़ा था.  वहीं 2014 वर्ल्ड कप में मेस्सी की टीम को जर्मनी के खिलाफ खिताबी मुकाबले में हार झेलनी पड़ी थी.

पढ़ें: कोपा अमेरिका कप: अर्जेंटीना और चिली ने कटाया सेमीफाइनल का टिकट

पांच बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने वाले मेस्सी 2008 के ओलंपिक में अपने देश के लिए गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. अपने क्लब बार्सिलोना को वे रिकॉर्ड आठ बार स्पेन की लीग ला लीगा का चैंपियन बना चुके हैं.

इसके अलावा चार बार बार्सिलोना को यूफा चैंपियंस लीग खिताब जितवाने में वह अहम भूमिका निभा चुके हैं. अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी को अपनी पीढ़ी के महान फुटबॉल खिलाड़ियों में हमेशा याद किया जाएगा.

पढ़ें: कोपा अमेरिका कप: चिली और अर्जेंटीना के बीच खिताबी भिड़ंत

मेस्सी के अलावा अर्जेंटीना की टीम में उनके साथी जेवियर मैसकैरेनो ने भी अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की है.

First published: 27 June 2016, 13:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी