Home » खेल » copa america cup: argentina booked their place in the final
 

कोपा अमेरिका कप: अर्जेंटीना खिताब जीतने से बस एक कदम दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2016, 15:17 IST
(पत्रिका)

बार्सिलोना के स्टार फुटबॉलर लियोन मेस्सी के शानदार खेल की बदौलत अर्जेंटीना ने सेमीफाइनल में अमेरिका को एकतरफा अंदाज में 4-0 से हराकर कोपा अमेरिका फुटबाल टूर्नामेंट के फाइनल में जगह पक्की की. इस हार के साथ ही मेजबान अमेरिका की टूर्नामेंट में चुनौती समाप्त हो गई.

कांटे की टक्कर माने जा रहे इस मुकाबले में अर्जेंटीना मेजबान टीम पर हावी दिखाई दी. मैच के तीसरे ही मिनट में मेस्सी के पास की मदद से एजेक्वेल लावेजी ने गोल करके अर्जेन्टीना को बढ़त दिलाई.

मेस्सी ने दागा 55वां अंतरराष्ट्रीय गोल 

इसके बाद पांच बार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे मेस्सी ने 32वें मिनट में फ्री किक पर गोल दागते हुए टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया. साथ ही अर्जेंटीना की ओर से सर्वाधिक गोल करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. मेस्सी का ये 55वां अंतरराष्ट्रीय गोल और मौजूदा टूर्नामेंट का पांचवां गोल था. पहले हॉफ के खत्म होने बाद अर्जेंटीना ने अमेरिका पर 2-0 की बढ़त बनाये रखी. 

दूसरे हाफ के कुछ देर बाद ही गोंजालो हिगुएन ने 50वें मिनट में विपक्षी टीम के गोलकीपर ब्रैड गुजान को छकाते हुए तीसरा गोल कर अमेरिका की वापसी की उम्मीदों को तोड़ दिया.

हिगुएन ने 86वें मिनट में मेस्सी के पास पर एक और गोल दागते हुए अर्जेंटीना की 4-0 से जीत सुनिश्चित की. रेफरी की फाइनल व्हिसल के साथ मेजबान अमेरिका टूर्नामेंट से बाहर हो गया. हालांकि अमेरिका को भी गोल करने के कुछ मौके मिले, लेकिन उसके खिलाड़ी इन मौकों को भुनाने में असफल साबित हुए.

15वीं बार कोपा खिताब जीतने पर नजर

जीत के बाद मेस्सी ने कहा, "जब हम यहां आए थे तो हमारा लक्ष्य एक और फाइनल में जगह बनाना था और हम ऐसा करने में सफल रहे. हमने पहले दिन से ही शानदार खेल दिखाया और हम इसके हकदार थे."

फाइनल में जब अर्जेंटीना की टीम मैदान में उतरेगी, तो उसकी नजर 15वीं बार कोपा अमेरिका का खिताब जीतने पर होगी. अर्जेंटीना ने अपना आखिरी कोपा अमेरिका का खिताब साल 1993 में जीता था.

गौरतलब है कि 2014 में भी अर्जेंटीना फीफा विश्व कप के फाइनल में पहुंचने के बावजूद खिताब जीतने से वंचित रह गया था. फाइनल में जर्मनी ने अर्जेंटीना को 1-0 से हराकर विश्व कप खिताब अपने नाम किया था.

फाइनल में अब अर्जेंटीना की भिड़ंत चिली और कोलंबिया के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से रविवार को न्यूजर्सी के ईस्ट रदरफोर्ड में होगी.

First published: 22 June 2016, 15:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी