Home » खेल » copa america cup: chile defeats argentina to win second tittle
 

कोपा अमेरिका कप: मेस्सी ने मिस की पेनल्टी, चिली बना चैंपियन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
(कोपा)

स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी कोपा अमेरिका कप के फ़ाइनल में गत विजेता चिली के खिलाफ अर्जेंटीना को 23 साल बाद बड़ा खिताब जिताने से चूक गए. 

निर्धारित समय और फिर अतिरिक्त समय में कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी. इसके बाद मैच पेनल्टी शूटआउट में गया, जहां चिली ने मैच में 4-2 से बाज़ी मारते हुए लगातार दूसरी बार कोपा अमेरिका कप के खिताब पर कब्जा किया. फाइनल मुकाबले में चिली की ओर से सिल्वा ने जीत की पेनाल्टी लगाई.

मेस्सी ने किया संन्यास का एलान

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर मेस्सी पर गोल दागने का दारोमदार था, लेकिन वे नाकाम रहे और खिताबी मुकाबले में अर्जेंटीना को हार नसीब हुई. फाइनल में चिली के हाथों अर्जेंटीना की हार के साथ ही लियोनेल मेस्सी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी है.

पेनल्टी शूटआउट में चिली की तरफ से कैस्टिलो, चार्ल्स एरेन्गुइज, जीन बीयूसेयोर और फ्रांसिस्को सिल्वा ने गोल दागे, जबकि विडाल गोल करने से चूक गए. अर्जेंटीना की तरफ से मैस्करानो और सर्गियो एग्युरो ही गोल कर सके, जबकि मेस्सी और लुकास बि‍गलिया गेंद को गोल पोस्ट तक पहुंचाने में नाकाम रहे.

पहली पेनल्टी दोनों ही टीमों ने मिस की. पेनल्टी शूटआउट में स्टार खिलाड़ी मेस्सी ने अर्जेंटीना की तरफ से पहली पेनल्टी ली, लेकिन वे गेंद को बाहर मार बैठे. अर्जेंटीना की तरफ से लुकास बिगलिया ने चौथी पेनल्टी ली और वे भी इसे गोल में नहीं बदल पाए. इसके बाद चिली के फ्रांसिस्को सिल्वा ने गोल करते हुए चिली को 4-2 से जीत दिला दी.

23 साल से खिताब को तरसती अर्जेंटीना 

कोपा अमेरिका के पिछले संस्करण में मेजबान चिली ने अर्जेंटीना को पेनल्टी शूटआउट में हराकर पहली बार खिताब अपने नाम किया था.

गौरतलब है कि 2007 और 2015 में भी अर्जेंटीना कोपा अमेरिका के फ़ाइनल में खिताब जीतने से चूक गया था. जर्मनी के खिलाफ़ 2014 के विश्व कप के फ़ाइनल में हारने का गम मेस्सी को आज भी सता रहा है. 23 साल से अर्जेंटीना की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम कोई बडा खिताब नहीं जीत पायी है.

First published: 27 June 2016, 12:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी