Home » खेल » Cricket scores of india vs england 2nd test england first innings on second day score-103/5
 

INDvsENG 2nd Test Day 2: भारत के 455 रन के जवाब में इंग्लैंड की आधी टीम पवैलियन लौटी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2016, 16:51 IST
(क्रिकइंफो)

विशाखापत्तनम टेस्ट में इंग्लैंड की टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में 5 विकेट पर 103 रन बना लिए हैं. बेन स्टोक्स और जॉनी बेर्स्टो 12-12 रन बनाकर क्रीज पर हैं. इंग्लैंड अब भी भारत से 350 रन पीछे है. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने 2 और मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने 1-1 विकेट हासिल किए.

इससे पहले भारत के 455 रन के जवाब में इंग्लैंड की ओर से कप्तान एलिस्टर कुक और हसीब हमीद ने पारी की शुरुआत की. पारी की तीसरे ओवर में ही मोहम्मद शमी ने कप्तान को 2 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्लू आउट कर दिया.

कुक के बाद जो रुट ने हसीब के साथ पारी को संभालते हुए स्कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया. दोनों के बीच 47 रन की साझेदारी हुई. इंग्लैंड का दूसरा विकेट 51 रन पर हसीब (13) के रुप में गिरा जिन्हें जयंत यादव ने रन आउट किया. टीम का तीसरा विकेट डकेट के रुप में 72 रन पर गिरा. डकेट को 5 रन के निजी स्कोर पर अश्विन ने आउट किया.

डकेट के आउट होने के कुछ देर बाद ही रुट ने अपनी फिफ्टी पूरी की. 79 रन के टीम स्कोर पर अश्विन ने रुट (53) को अपना शिकार बनाया. अगले ही ओवर में मोइन अली (1) भी पवैलियन लौट गए. मोइन को उमेश यादव ने एलबीडब्लू किया. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के 100 रन के भीतर आधी टीम पवैलियन लौट चुकी है और उस पर फॉलोओन का खतरा मंडरा रहा है.

टीम इंडिया ऑल आउट

वहीं भारत की टीम दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन चाय टाइम से पहले 455 रन पर ऑल आउट हो गई. मोहम्मद शमी 7 रन पर नाबाद रहे. मैच के दूसरे दिन कप्तान विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन ने 317 रन से आगे खेलना शुरु किया.

दिन की शुरुआत में ही 101वें ओवर में कोहली के रुप में भारत का पांचवा विकेट गिरा. मोइन अली ने विराट को 167 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराया. कोहली और अश्विन के बीच 5वें विकेट के लिए 35 रन की साझेदारी हुई.

कोहली के विकेट गिरने के 4 ओवर बाद ही मोइन अली ने अपने एक ही ओवर में रिद्धिमान साहा और रविद्रं जडेजा को विकेट लेकर भारत के मध्यक्रम की कमर ही तोड़ दी. साहा 3 और जडेजा बिना खाता खोले पवैलियन लौट गए. 

इसके बाद अश्विन ने टेस्ट में डेब्यू कर रहे जयंत यादव के साथ मिलकर लड़खड़ाती पारी को संभाला. इस बीच अश्विन ने अपना अर्द्धशतक भी पूरा किया. 8वें विकट के लिए दोनों के बीच 64 रन की अहम साझेदारी हुई. 58 रन के निजी स्कोर पर अश्विन को स्टोक्स ने विकेट के पीछे कैच आउट करा दिया. 

टीम इंडिया 9वां विकेट जयंत यादव के रूप में गिरा. जयंत को 35 रन के निजी स्कोर पर आदिल राशिद ने अपना शिकार बनाया. भारत का अंतिम विकेट उमेश यादव (13) के रूप में गिरा. यादव को राशिद ने मोइन अली के हाथों कैच कराकर भारत की पहली पारी को 455 रन पर समेट दिया.

पहला दिन

इससे पहले कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारत की ओर से मुरली विजय और लोकेश राहुल ने पारी की शुरुआत की. टीम इंडिया ने केवल 22 रन पर अपने 2 महत्वपूण विकेट खो दिए.

भारत को मैच के दूसरे ही ओवर में लोकेश राहुल के रुप में पहला झटका लगा. गौतम गंभीर की जगह शामिल किए गए ओपनर लोकेश राहुल खाता खोले बिना ही पैवेलियन लौट गए. राहुल को स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीसरी स्लिप पर खड़े बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया. मैच के पांचवे ओवर में मुरली विजय भी 20 रन पर पवैलियन लौट गए. उन्हें जेम्स एंडरसन ने गली में बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराया.

इसके बाद कप्तान विराट और पुजारा ने पारी को संभाला और लंच तक भारत का स्कोर 92 रन तक पहुंचा दिया. लंच के बाद विराट और पुजारा ने इंग्लैंड के गेंदबाजों का बखूबी सामना करते हुए अपने-अपने अर्द्धशतक पूरे किए.

चाय के बाद विराट-पुजारा ने जड़े शतक

दोनों बल्लेबाजों ने चाय तक कुल 118 रन जोड़ते हुए भारत का स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया. चाय के बाद पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का 10वां पूरा किया. पुजारा का ये लगातार तीसरा टेस्ट शतक था. वहीं कप्तान विराट ने भी अपने 50वें टेस्ट में शतक ठोका.

भारत का तीसरा विकेट 67वें ओवर में 248 रन के स्कोर पर पुजारा के रुप में गिरा. पुजारा को 119 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर जेम्स एंडरसन ने आउट किया. विराट और पुजारा के बीच तीसरे विकेट के लिए कुल 226 रन की अहम साझेदारी हुई.

पुजारा के आउट होने के बाद चौथे विकेट के लिए अजिंक्ये रहाणे मैदान पर उतरे लेकिन विराट का ज्यादा साथ नहीं दे सके. रहाणे भी 23 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर विकेट कीपर जॉनी बेस्ट्रो को कैच थमा बैठे. पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 4 विकेट पर 317 रन बना लिए थे.

दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन में दो अहम बदलाव किए गए हैं. पिछले मैच मे फेल रहे गौतम गंभीर की जगह लोकेश राहुल को शामिल किया गया है, जबकि लेग स्पिनर अमित मिश्रा की जगह ऑफ स्पिनर जयंत यादव को रखा गया है. जयंत यादव इस मैच से टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं.

जयंत भारत की तरफ से टेस्ट मैच खेलने वाले 286वें क्रिकेटर हैं.उन्हें भारत के पूर्व कप्तान रवि शास्त्री ने टेस्ट कैप प्रदान की. वहीं इंग्लैंड टीम में क्रिस वोक्स की जगह स्टार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की वापसी हुई है. इससे पहले राजकोट में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था.

First published: 18 November 2016, 16:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी