Home » खेल » Cristiano Ronaldo win FIFA Best Player of the Year award
 

रोनाल्डो ने मेसी को पछाड़कर फीफा का प्लेयर ऑफ द ईयर खिताब जीता

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2017, 11:54 IST
(गेट्टी इमेज)

रीयल मैड्रिड और पुर्तगाल के स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने चौथी बार फीफा 'प्लेयर ऑफ द ईयर' का पुरस्कार जीता.

31 साल के रोनाल्डो ने चिर प्रतिद्वंद्वी लियोनल मेस्सी और यूरोपीय चैम्पियनशिप में शीर्ष खिलाड़ी रहे फ्रांस के एंटोनी ग्रिजमैन को पछाड़कर साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार अपने नाम किया. रोनाल्डो इससे पहले साल 2008, 2013 और 2014 में भी इस अवॉर्ड को जीत चुके हैं.

रोनाल्डो अपना तीसरा चैम्पियन्स लीग खिताब और पुर्तगाल के साथ यूरो 2016 जीतने के बाद पहले ही ‘बेलोन डिओर’ खिताब अपने नाम कर चुके हैं. उन्होंने चैम्पियन्स लीग में 12 मैचों में 16 गोल दागे थे.

फीफा अध्यक्ष जियानी इनफेंटिनो से पुरस्कार हासिल करने के बाद रोनाल्डो ने कहा, ‘2016 मेरे करियर का सर्वश्रेष्ठ साल रहा. मुझे इसमें अपनी राष्ट्रीय टीम पुर्तगाल के लिए जीती ट्रॉफ़ी भी शामिल करनी होगी. मुझे नहीं भूलना होगा रियल मैड्रिड के लिए जो हमने चैंपियन्स लीग खिताब जीता. क्लब वर्ल्ड कप जिसके साथ हमने साल को खत्म किया. मैं बेहद, बेहद खुश हूं. मैंने बहुत ट्रॉफ़ियां जीतीं, संयुक्त और व्यक्तिगत तौर पर. मुझे गर्व है.’ रोनाल्डो ने साल 2016 में 57 मैचों में 55 गोल किए और 16 गोल करने में उन्होंने मदद की. 

दूसरी तरफ 65 साल के क्लॉडियो रानियेरी ने रीयल के मैनेजर जिनेदिन जिदान और पुर्तगाल के मैनेजर फर्नांडो सांतोस को पछाड़कर सर्वश्रेष्ठ कोच का खिताब अपने नाम किया. रैनियेरी की कोचिंग में लेस्टर सिटी ने पहली बार इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब अपने नाम किया था.  उनके अलावा महिला फीफा कोच में सर्वश्रेठ कोच जर्मनी की सिलविया रीड को चुना गया.

खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय टीमों के कोचों और कप्तानों के अलावा पत्रकारों के चुनिंदा समूह और प्रशंसकों के वोट के जरिये किया गया. पिछले साल पुर्तगाल को यूरो कप जिताने वाले रोनाल्डो को कुल 34.54 प्रतिशत वोट मिले जबकि मेसी को 26.42 और ग्रिजमन को 7.53 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए.

अमेरिकी मिडफील्डर कार्ली लायड को 2016 की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी चुना गया. साल की सर्वश्रेष्ठ फिफप्रो टीम में 11 में से नौ खिलाड़ी स्पेन की ला लीगा के रहे जिनकी अगुआई रोनाल्डो और मेस्सी ने की. बायर्न म्यूनिख के गोलकीपर मैनुएल न्युर ने लगातार चौथे साल टीम में जगह बनाई.

फीफा ने कोलंबिया की टीम एटलेटिको नेसियोनल को ‘फेयर प्ले पुरस्कार’ के लिए चुना. टीम ने दक्षिण अमेरिकी फुटबाल की संचालन संस्था को क्षेत्रीय क्लब खिताब चैपेकोएंस को देने को कहा था जब ब्राजील की इस टीम के अधिकांश खिलाड़ी फाइनल के पहले चरण की यात्रा के दौरान विमान दुर्घटना में मारे गए थे.

First published: 11 January 2017, 11:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी