Home » खेल » Dambulla Live Cricket Score, India vs SriLanka, 1st ODI: Team India won 1st match, Dhawan scores century & Kohli half century
 

दांबुला वनडेः गब्बर के शतक और विराट की हाफ सेंचुरी ने जिताया पहला मैच

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2017, 20:37 IST

श्रीलंका के रांगिरी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में रविवार को टीम इंडिया ने पांच वनडे मैच सिरीज का पहला मुकाबला धमाकेदार तरीके से जीत लिया. जहां गब्बर (शिखर धवन) ने अपने शतक के साथ जीत सुनिश्चित की, वहीं कप्तान विराट कोहली की हॉफ सेंचुरी ने श्रीलंका से मैच को दूर कर दिया. आखिरी गेंद पर चौका मारकर गब्बर ने मैच को अपने नाम कर लिया.

दांबुला में हुए मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान श्रीलंका टीम ने टीम इंडिया के सामने 217 रनों का लक्ष्य रखा था. भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम को 43.2 ओवरों में 216 रनों पर समेट दिया. इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा पांचवें ओवर में केवल 4 रन बनाकर ही गलती से रन आउट होकर वापस लौट गए. दौड़ते वक्त उनके हाथ से बल्ला छूट गया था.

इसके बाद मैदान पर कप्तान विराट कोहली पहुंचे और उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े शिखर धवन को खुलकर खेलने का मौका दिया. शिखर धवन ने शतकीय पारी खेलते हुए 90 गेंदों पर नाबाद 132 रन बनाए. वहीं, विराट कोहली ने भी 70 गेंदों पर 82 शानदार रनों की पारी खेली. टीम इंडिया ने 28.5 ओवर में 220 रन बनाकर 9 विकेट से मैच जीत लिया और सिरीज में श्रीलंका से 1-0 की बढ़त ले ली.

धवन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 20 चौके और तीन छक्के जड़े. वहीं, विराट कोहली ने 10 चौके और 1 छक्का जड़कर टीम इंडिया को जीत तक पहुंचाया.

वहीं, इससे पहले मेजबान टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज निरोशन डिकवेला ने सबसे अधिक 64 रन बनाए. कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 36 रनों पर नाबाद लौटे. भारत की ओर से अक्षर पटेल ने तीन सफलता हासिल की जबकि केदार जाधव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह को दो-दो सफलताएं मिलीं.

फिरकी में फंसे श्रीलंकाई बल्लेबाज
अक्षर पटेल (34-3) के नेतृत्व में अपनी स्पिन तिकड़ी के शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया ने रविवार को अच्छा प्रदर्शन किया. मेजबान टीम को टीम इंडिया के स्पिनर अपनी फिरकी में फांसने में सफल साबित हुए.

रविवार को श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज डिकवेला और धनुष्का गुनाथिलाका (35) ने अच्छी शुरुआत की. दोनों अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन 14वें ओवर की अंतिम गेंद और 74 के कुल योग पर चहल ने गुनाथिलाका को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई.

इसके बाद डिकवेला ने कुशल मेंडिस (36) के साथ पारी को आगे बढ़ाया और नुकसान की भरपाई की लेकिन 139 के कुल योग पर जाधव की गेंद पर डिकवेला के एलबीडब्लू होने के साथ ही मानो किस्मत मेजबान टीम से रूठ गई.

डिकवेला ने मेंडिस के साथ दूसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े लेकिन इसके बाद मेजबान टीम ने अगले 6 विकेट सिर्फ 39 रन के कुल योग पर गंवा दिए. एक समय उसका स्कोर एक विकेट 139 रन था और दूसरी ओर उसका स्कोर सात विकेट पर 178 हो गया.

भारतीय टीम की अनुशासित गेंदबाजी के आगे मेजबान टीम के बल्लेबाज इस कदर बेबस नजर आए कि 20वें से 36वें ओवर के बीच वे सिर्फ 61 रन ही बटोर सके. कप्तान उपुल थरंगा (13) टेस्ट सीरीज की तरह यहां भी फ्लॉप रहे. कप्तान मैथ्यूज ने 50 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 36 रन बनाए लेकिन श्रीलंका के अंतिम छह बल्लेबाज छह बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंच सके.

दबाव में है श्रीलंका टीम
टेस्ट सीरीज में करारी हार के बाद श्रीलंकाई टीम पर दोतरफा दबाव है. उसे सीरीज जीतकर 2019 विश्व कप के लिए सीधे क्वालिफाई करना है. श्रीलंका को अगर विश्व टूर्नामेंट के लिए सीधे तौर पर प्रवेश करना है, तो उसे भारत के खिलाफ कम से कम दो वनडे मैचों में जीत दर्ज करनी होगी.

श्रीलंका के लिए भारत को हरा पाना बेहद मुश्किल नजर आ रहा है क्योंकि 1997 के बाद से उसने एक बाद भी भारत को द्विपक्षीय सीरीज में नहीं हराया है. उस समय से लेकर आज तक भारत और श्रीलंका के बीच कुल नौ सीरीज हुई हैं, जिनमें से सात बार भारत जीता है जबकि दो सीरीज ड्रॉ रही हैं.

First published: 20 August 2017, 20:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी