Home » खेल » Davis Cup: Paes-Bopanna power India in World Group play-offs
 

डेविस कप: पेस-बोपन्ना की जोड़ी ने भारत को वर्ल्ड प्ले ऑफ ग्रुप में पहुंचाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2016, 17:10 IST
(कैच न्यूज)

भारतीय टेनिस जोड़ी-लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना ने एशिया/ओसेनिया ग्रुप-1 डेविस कप के पुरुष युगल मुकाबले में दक्षिण कोरिया की जोड़ी को हराकर भारत को 3-0 की अजेय बढ़त दिलाई. 

भारतीय जोड़ी ने चंडीगढ़ के ग्रास कोर्ट में कोरिया के हांग चुंग और सियोंग चान होंग को 6-3, 6-4, 6-4 से हराया. पेस-बोपन्ना ने दक्षिण कोरियाई जोड़ी पर शुरू से ही अपना दबदबा बनाए रखा और भारत को विश्व प्ले ऑफ ग्रुप में क्वालीफाई कराया.

इस जीत के साथ ही लिएंडर पेस ने इटली के टेनिस खिलाड़ी निक्की पिटरेंगली के सबसे ज्यादा 42 डेविस डबल्स जीत की बराबरी की.

इससे पहले साकेत मेयनेनी और रामकुमार रामनाथन ने पुरुष एकल मुकाबले में शुक्रवार को अपने-अपने विपक्षियों को हराकर पहले दिन भारत को 2-0 से बढ़त दिलाई थी.

रियो ओलंपिक जाने वाली पेस और बोपन्ना की जोड़ी को कोरियाई खिलाड़ियों से कोई चुनौती नहीं मिली. रियो जाने से पहले इस जोड़ी का यह एकमात्र प्रतिस्पर्धी मैच था.

कोरियाई खिलाड़ियों ने तीसरे सेट में पेस की सर्विस ब्रेक करने में सफलता हासिल की, लेकिन वे भारतीय खिलाड़ियों को कोई चुनौती नहीं दे सके. फिर भी खेल प्रशंसकों को भारतीय जोड़ी का यह मुकाबला काफी पसंद आया.

शुरुआती गेम में बोपन्ना ने दो डबल फॉल्ट किए. इसके अलावा उन्होंने पूरे मैच के दौरान चुंग और होंग को 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की सर्विस से परेशान करना जारी रखा.

भारतीय खिलाड़ियों के दबदबे का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता था कि उन्होंने अपनी सर्विस पर केवल 17 अंक ही गंवाए.

पहले सेट में बोपन्ना ने एक अंक गंवाया, जबकि दूसरे सेट में पेस ने अपनी सर्विस पर केवल दो अंक गंवाए. इन 17 में से उन्होंने 10 अंक तीसरे सेट में गंवाए, शायद इसलिए क्योंकि वे थोड़ा ज्यादा आत्ममुग्ध हो गए थे.

पहले सेट में भारतीय खिलाड़ियों ने आठवें गेम में होंग की सर्विस तोड़ी. पेस ने वाली विनर से टीम के लिए दो मौके जुटाये और बोपन्ना ने एक अन्य विनर से पहला सेट अपने नाम किया.

भारतीय जोड़ी ने तीसरे सेट के पहले गेम में चुंग की सर्विस तोड़ी. बोपन्ना ने चौथे गेम में ब्रेक का मौका बचाया, जिसके बाद पेस छठे पर सर्विस गंवा बैठे. लेकिन घरेलू खिलाड़ियों ने तुरंत ही विपक्षी खिलाड़ी की सर्विस तोड़कर 10वें गेम में ही सेट अपने नाम कर लिया.

पेस-बोपन्ना की जोड़ी अगले महीने शुरू होने वाले रियो ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व करेगी.

First published: 16 July 2016, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी