Home » खेल » Delhi HC ends Sushil Kumar's Olympic dreams, Narsingh set for Rio olympics
 

ओलंपिक दावेदारी विवाद: सुशील कुमार की याचिका खारिज

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2016, 16:41 IST
(कैच न्यूज)

पांच अगस्त से होने वाले रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए ट्रायल की मांग कर रहे ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को दिल्‍ली हाईकोर्ट से झटका लगा है.

हाईकोर्ट ने नरसिंह यादव के साथ ट्रायल के लिए लगाई गई सुशील कुमार की याचिका को खारिज कर दिया है. हालांकि कोर्ट के इस फैसले के बाद अब माना जा रहा है कि सुशील कुमार सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं.

पढ़ें:ओलंपिक दावेदारी: पहलवान सुशील और नरसिंह की जंग पहुंची हाईकोर्ट

74 किलोग्राम फ्री स्टाइल वर्ग में नरसिंह यादव ने पिछले साल लॉस वेगास में वर्ल्ड चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश के लिए कोटा हासिल किया था. लेकिन दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने दावेदारी रखते हुए ट्रायल कराने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि अदालत रेसलिंग फेडरेशन आफ इंडिया (डब्‍ल्‍यूएफआई) के निर्णय में दखल नहीं दे सकती. अगर अदालत ऐसा करती है यह अनुचित व्‍यवहार होगा.

'खिलाड़ी का मनोबल गिरेगा'

कोर्ट ने कहा, "डब्‍ल्‍यूएफआई ने एक पारदर्शी तरीके से पहलवान नरसिंह यादव का चुनाव किया है. नरसिंह ने कोटा जीतकर अपनी जगह काफी पहले पक्की की थी. ऐसे में अब उसे इस मामले में दोबारा ट्रायल के लिए कहना खिलाड़ी का मनोबल गिराना होगा. यह व्‍यवहारिक तौर पर सही नहीं है."

इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को पिछली सुनवाई में साफ संकेत दिये थे कि वह भारतीय कुश्ती महासंघ के पक्ष में फैसला सुनाएगा.

पढ़ें:ओलंपिक दावेदारी विवाद पर सुशील कुमार का पीएम मोदी को पत्र

न्यायमूर्ति मनमोहन ने कहा था कि समस्या यह है कि खेल आचार संहिता में कही नहीं लिखा है कि ट्रायल अनिवार्य है. इसने महासंघ को चयन प्रक्रिया तय करने की छूट दी है. 

सुशील कुमार 2008 के बीजिंग ओलंपिक में कांस्य और 2012 के लंदन ओलंपिक खेलों में सिल्वर मेडल जीत चुके हैं. उस समय वो 66 किलो वर्ग में लड़ते थे, जो नए नियमों के हिसाब से अब रद्द हो गया है. ऐसे में सुशील कुमार 74 किलोग्राम फ्री स्टाइल वर्ग में लड़ना चाहते थे.

इस मामले में सुशील कुमार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी खत लिखा था.

पढ़ें:रियो ओलंपिक: नरसिंह और सुशील के बीच मुकाबला, जो जीतेगा रियो जाएगा

First published: 6 June 2016, 16:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी