Home » खेल » Dhoni, Neerja Bhanot amongst those names rejected by govt for Padma Awards
 

कैप्टन कूल धोनी के नाम पर चलार्इ सरकार ने कैंची, पद्म पुरस्कारों की लिस्ट से आउट

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2017, 12:36 IST
MS Dhoni

केंद्र सरकार ने 2017 के लिए पद्म पुरस्कारों के लिए कई बड़े नामों के प्रस्तावों को ठुकरा दिया तो कुछ लोगों को बिना किसी पैरवी के ही पद्म सम्मान दिया. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने कुछ बड़ी राजनीतिक हस्तियों और सिलेब्रिटीज को पद्म सम्मान देने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया जिनमें बीजेडी एमपी बैजयंत पांडा, आध्यात्मिमक नेता गुरमीत राम रहीम सिंह, दिवंगत एयर होस्टेस नीरजा भनोट, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और तबला वादक जाकिर हुसैन के नाम शामिल हैं.

इस साल जनवरी में सरकार ने 89 लोगों का नाम पद्म पुरस्‍कारों के लिए जारी किया था. इसमें 7 पद्म विभूषण, 7 पद्म भूषण और 75 पद्म श्री शामिल थे. पद्म पुरस्कारों के लिए सरकार को कुल 18,768 नामांकन मिले थे. राष्ट्रपति भवन में जल्द ही पद्म सम्मान समारोह आयोजित होने वाला है.

खास बात यह है कि सरकार ने एनसीपी नेता शरद पवार और बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी को बिना किसी पैरवी के देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'पद्म विभूषण' दिया. दोनों ही नेताओं का नामांकन सूची में नाम नहीं था. रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने बताया कि सरकार की मर्जी से दोनों नेताओं को 'पब्लिक अफेयर्स' श्रेणी में सम्मान मिला, जबकि लिस्ट में इसका जिक्र नहीं है कि इनके लिए किसने पैरवी की.

गृहमंत्रालय की तरफ से पद्म सम्मानों के लिए मिले नामांकनों की लिस्ट के मुताबिक गुरमीत राम रहीम सिंह के लिए सबसे ज्यादा पैरवी की गई थी. 1986 में विमान अपहरण के दौरान मारी गईं नीरजा भनोट के लिए बीजेपी सांसद किरण खेर ने पैरवी की थी. गृह मंत्रालय ने नामों को क्यों खारिज किया गया इसके बारे में कुछ नहीं बताया है. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस अमिताभ रॉय के लिए मिले नामांकन को भी खारिज कर दिया.

सरकार को अभिनेता मनोज वाजपेयी, राज्यसभा सांसद और अभिनेत्री जया बच्चन, श्रीदेवी, फिल्म निर्माता विधु विनोद चोपड़ा और संगीतकार अनु मलिक के नाम का भी प्रस्ताव मिला था लेकिन इनके नामों को खारिज कर दिया गया. पूर्व तीरंदाज डोला बनर्जी, ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, बैडमिंटन प्‍लेयर ज्‍वाला गुट्टा, सिंगर सोनू निगम, पत्रकार अरनब गोस्‍वामी, प्रीतिश नंदी और फैशन डिजाइनर रोहित बल भी पद्म पुरस्‍कारों की फाइनल सूची में जगह नहीं बना पाए.

आपको बता दें कि इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के मौके पर की जाती है और इसका आयोजन मार्च या अप्रैल महीने में किया जाता है. ये पुरस्कार राष्ट्रपति के द्वारा प्रदान किए जाते हैं.

First published: 27 March 2017, 12:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी