Home » खेल » IPL 2016: Dhoni's Rising Pune Supergiants team Out of IPL Playoffs
 

आईपीएल: धोनी की टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स बाहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

महेंद्र सिंह धोनी की टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स मंगलवार को आईपीएल से बाहर हो गई. सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों चार रन से मैच हारने के साथ ही आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स का सफर खत्म हो गया.

पुणे ने 11 मैचों में केवल तीन मैच जीते, जबकि आठ बार उसे हार का सामना करना पड़ा. आईपीएल के नौवें संस्करण में धोनी की टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स अंकतालिका में नीचे से दूसरे स्थान पर है.

जाम्पा की शानदार गेंदबाजी बेकार

पुणे के गेंदबाज एडम जाम्पा की शानदार बॉलिंग के बावजूद बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन की वजह से पुणे की टीम मैच हार गई.

शानदार गेंदबाजी करने वाले पुणे के लेग स्पिनर एडम जाम्पा को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. जाम्पा ने चार ओवर में 19 रन देकर छह विकेट झटके. ये आईपीएल का दूसरा सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है.

टॉस जीतकर पहले  बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने पुणे की टीम को जीत के लिए मात्र 138 रन का लक्ष्य दिया था. ऐसा लग रहा था कि धोनी की टीम आसानी से इस मुकाबले को जीत लेगी. लेकिन हुआ इसके बिलकुल विपरीत. 

लक्ष्य का पीछा करते हुए पुणे की टीम 20 ओवरों में आठ विकेट पर 133 रन ही बना पाई. पुणे की ओर से जॉर्ज बेली ने 34 और एमएस धोनी ने 30 रन बनाए.

पहली बार टॉप चार में नहीं

ये पहला मौका था जब धोनी की कप्तानी में टीम आईपीएल टूर्नामेंट के अंतिम चार में जगह बनाने में असफल रही है. पुणे से पहले धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान थे. धोनी ने आठ साल तक चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी की.

उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स हमेशा टॉप-चार टीमों में शामिल रही है. इसके अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स ने आईपीएल के पिछले आठ फाइनल में रिकॉर्ड छह बार फाइनल खेला है.

धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स दो बार आईपीएल चैंपियन बन चुकी है और चार बार रनरअप रही है.  धोनी के नेतृत्व में टीम दो बार चैम्पियंस लीग की चैम्पियन भी रही.

धोनी अब भी आईपीएल में शीर्ष कप्तान बने हुए हैं. उन्होंने 139 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें उनकी टीम को 81 मैच में जीत मिली, जबकि 57 मैच में हार का सामना करना पड़ा है.

हैदराबाद पहुंची टॉप पर

चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर दो साल का प्रतिबंध लगने के बाद इस बार आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और गुजरात लायंस दो नई टीमें आईपीएल खेल रही है.

पुणे टीम के कप्तान धोनी हैं, जबकि लायंस की कप्तानी का जिम्मा सुरेश रैना संभाल रहे हैं. दिलचस्प बात है कि चेन्नई की टीम में धोनी की कप्तानी में खेलने वाले सुरेश रैना की टीम लायंस अंकतालिका में दूसरे पायदान पर है. लायंस अब तक खेले 11 मैच में सात बार विजयी रहा है.

हैदराबाद की टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को हराने के साथ ही अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई है. हैदराबाद के 10 मैचों में सात जीत की बदौलत तालिका में 14 अंक हैं. पुणे की 11 मैचों में यह आठवीं हार थी.

First published: 11 May 2016, 1:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी