Home » खेल » Dipa Karmakar Becomes first Indian Gymnast to Qualify for Olympics
 

ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर जिम्नास्ट दीपा कर्माकर ने रचा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 April 2016, 15:20 IST

भारत में जिम्नास्टिक बहुत लोकप्रिय खेल नहीं है लिहाजा हमारे यहां इससे जुड़ा कोई बड़ा खिलाड़ी भी देखने को नहीं मिलता. लेकिन अब जिम्नास्ट दीपा कर्माकर ने महिला जिम्नास्टिक में ओलिंपिक के लिए क्वालिफ़ाई कर इस सूखे को खत्म कर दिया है. त्रिपुरा की रहने वाली 22 वर्षीय दीपा कर्माकर ओलिंपिक क्वालीफाई करने वाली पहली जिम्नास्ट हैं.

अगरतला की जिमनास्ट दीपा कर्माकर ने कल रियो डि जनेरियो में अंतिम क्वालीफायर और ओलंपिक टेस्ट इवेंट में शानदार प्रदर्शन की बदौलत रियो ओलंपिक में अपनी जगह पक्की की.

दीपा ने कुल 52.698 अंक जुटाए जिसके साथ ही ओलिंपिक के लिए क्वालिफ़ाई करने वाली वो पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बन गईं. वो महिला कलात्मक वर्ग में चार उप डिविजन में से पहली में नौवें स्थान पर रहीं.

पढ़ें:बॉक्सर मैरी कॉम की ओलंपिक की राह मुश्किल

अंतरराष्ट्रीय रेफरी दीपक कांगड़ा का कहना है कि 52.698 के स्कोर के साथ दीपा का रियो ओलंपिक का टिकट पक्का हो चुका है. अभी तीन उप डिविजन के मुकाबले बाकी हैं. लेकिन वो पहले ही तीन देशों के जिम्नास्ट को हराकर ओलंपिक क्वालीफाई कर चुकी है.

पहले भी कर चुकी हैं कई कारनामे

इससे पहले भी दीपा कर्माकर 2014 ग्लासगो कॉमनवेल्थ खेल में कांस्य पदक जीतकर ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट बन चुकी हैं. 

दीपा पिछले साल नवंबर में वर्ल्ड चैं‍पियनशिप का फाइनल भी खेली थीं. इस चैंपियनशि‍प के फाइनल तक पहुंचने वाली वो पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट हैं.

2015 की एशियाई जिम्नास्टिक चैम्पियनशिप के महिला वॉल्ट स्पर्धा में भी दीपा ने कांस्य पदक हासिल किया था. इस चैम्पियनशिप में 14.725 अंकों के साथ वो तीसरे नंबर पर रही थीं.

पढ़ें:रूढ़ियों को तोड़ती अमेरिकी तलवारबाज इब्तिहाज मोहम्मद

First published: 18 April 2016, 15:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी