Home » खेल » Djokovic first tennis player to reach 10 crore dollar earning marks in the world
 

फ्रेंच ओपन: 10 करोड़ डॉलर कमाने वाले पहले खिलाड़ी बने जोकोविच

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 June 2016, 18:51 IST

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच 10 करोड़ डॉलर (करीब 670 करोड़ रुपये) की पुरस्कार राशि जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

बुधवार को  सर्बिया के 29 वर्षीय खिलाड़ी जोकोविच ने दसवीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. जोकोविच ने स्पेन को बातिस्ता आगुट को 3-6, 6-4, 6-1, 7-5 से हराया.

टूर्नामेंट के शुरू में उनके नाम पर 9.9 करोड़ डॉलर की पुरस्कार राशि दर्ज थी. कमाई करने के मामले में जोकोविच के बाद रोजर फेडरर का नंबर आता है, जो चोटिल होने के कारण इस बार रोलां गैरां पर नहीं उतरे.

फेडरर ने अभी तक 9.8 करोड़ डॉलर की पुरस्कार राशि हासिल की है. जोकोविच हालांकि अभी तक फ्रेंच ओपन का खिताब नहीं जीत पाये हैं. वह करियर ग्रैंडस्लैम पूरा करने की कवायद में लगे हुए हैं. उनका अगला मुकाबला चेक गणराज्य के सातवीं वरीयता प्राप्त टामस बर्डिच से होगा.

वहीं मौजूदा चैंपियन स्टैन वावरिंका पिछले 31 वर्षों में सेमीफाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने. वावरिंका ने गैर वरीयता प्राप्त स्पेन के अल्बर्ट रामोस विनोलास को 6-2, 6-1, 7-6 से हराया. उनका अगला मुकाबला ब्रिटेन के एंडी मरे से होगा.

बोपन्ना-पेस बाहर

रोहन बोपन्ना और फ्लोरिन मर्गिया की जोड़ी को क्वार्टरफाइनल में सीधे सेटों में हार मिली. मेंस डबल्स मुकाबले में बोपन्ना-मर्गिया की जोड़ी को क्रोएशिया के इवान डॉडिज और ब्राजील के मार्शेलो मेलो की जोड़ी ने 6-4, 6-4 से हराकर बाहर कर दिया.

मेंस डबल्स के एक और क्वार्टर फाइनल में भारतीय खिलाड़ी लिएंडर पेस और पोलैंड के मार्चिन मात्कोव्सकी की जोड़ी को हार मिली. दोनों को सीधे सेटों में माइक और ब्रायन भाइयों की जोड़ी ने 7-6, 6-3 से हराया.

First published: 2 June 2016, 18:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी