Home » खेल » Do you know these 10 famous cricketers past profession
 

जानिए क्या थे इन 10 क्रिकेटर्स के पुराने धंधे

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2016, 15:06 IST

क्रिकेट प्रेमियों को अमूमन यह पता होता है कि कौन सा खिलाड़ी किस देश का है और उसने किस मैच में कितने रन बनाए, विकेट लिए और कैसा प्रदर्शन किया. लेकिन आपको शायद ही यह पता हो कि जिन क्रिकेटरों के खेल के आप प्रशंसक हैं वो क्रिकेट खेलने से पहले क्या करते थे.

यहां जिन 10 खिलाड़ियों के बारे में आपको बताया जा रहा है उसे जानकर आपको हैरानी होगी.

1. महेंद्र सिंह धोनी

DHoni/wire/Anthony Au-Yeung-IDI

दुनिया के सबसे सफल कप्तान में शुमार महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेटर बनने से पहले रेलवे में टिकट कलेक्टर (टीटीई) थे. खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर तैनात धोनी तब घरेलू क्रिकेट खेलने उतरे थे.

2. एबी डिविलियर्स

AB de Villiers.jpg

एक ऐसा खिलाड़ी जो रग्बी, हॉकी, बैडमिंटन और क्रिकेट जैसे खेलों में ऑलराउंडर है. डिविलियर्स अंडर 19 नेशनल बैडमिंटन चैंपियन थे और वे साउथ अफ्रीकी राष्ट्रीय हॉकी और फुटबॉल टीम के लिए चयनित कर लिए गए थे. उन्हें विज्ञान में शोध के लिए नेल्सन मांडेला मेडल भी दिया गया था. लेकिन अंत में उन्होंने क्रिकेट में ही करियर बनाने का निर्णय लिया. 

पढ़ेंः कौन हैं दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स

3. शेन बॉन्ड

Shane Bond.jpg

न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी को उनकी तेज गेंदबाजी के लिए पहचाना जाता है. लेकिन क्रिकेटर बनने से पहले वो न्यूजीलैंड में एक पुलिसवाले थे. बाद में शेन बॉन्ड ने यह माना भी था कि पुलिस में भर्ती होने पर उन्हें जो प्रशिक्षण दिया गया था उसने क्रिकेट में उनकी काफी मदद की.

4. मिशेल जॉनसन

Mitchell Johnson.jpg

ऑस्ट्रेलिया का यह आक्रामक क्रिकेटर तेज बॉलिंग के लिए फेमस था. क्रिकेट को करियर बनाने से पहले मिशेल एक ट्रक चलाते थे. बतौर ट्रक ड्राइवर मिशेल प्लंबिंग से जुड़े सामान ट्रांसपोर्ट करते थे. 

5. ब्रैड हॉग

Brad Hodge.jpg

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मेहनती बल्लेबाज ब्रैड की भी कहानी सामान्य नहीं है. अपनी आंखों में क्रिकेटर बनने का सपना पालने वाले ब्रॉड पहले एक स्थानीय पेट्रोल पंप पर कर्मचारी थे.

6. ड्वाएने लिवरॉक

Dwayne Leverock.jpg

बरमुडा टीम के इस खिलाड़ी को बहुत कम लोग ही जानते हैं. ड्वाएने लिवरॉक को क्रिकेट का सबसे भारी भरकम खिलाड़ी माना जाता है. 2007 वर्ल्ड कप में रॉबिन उथप्पा का शानदार कैच पकड़ने पर उन्होंने काफी प्रसिद्धि बटोरी थी. क्रिकेटर बनने से पहले ड्वाएने जेल वैन के ड्राइवर थे.

पढ़ेंः लंबी उम्र चाहिए तो जापानियों की तरह खाइए

7. नैथन लायन

Nathan-Lyon.jpg

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सर्वाधिक सफल ऑफ स्पिनर नैथन इससे पहले कैनबरा में पिच क्यूरेटर थे. शायद इसी कारण वे पिच को भली भांति समझ जाते थे. डैरेन बैरी ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें घरेलू खेल में लाए.

8. जो डेव्स

Joe Dawes.jpg

यह भारतीय टीम के बॉलिंग कोच हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए घरेलू खिलाड़ी बनने से पहले वो आठ साल तक क्वींसलैंड में ऑस्ट्रेलिया पुलिस के अंडरकवर अधिकारी रहे थे. 

9. ईयान चैपल

Ian Chappell.jpg

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और कोच रह चुके ईयान को बेहतर कमेंट्री के लिए भी जाना जाता है. क्रिकेटर बनने से पहले वो एक बेसबॉल खिलाड़ी थे.

10. शेल्डन कॉट्टेरेल

Sheldon Cotterell.jpg

वेस्ट इंडीज के इस तेज गेंदबाज ने इडेन गार्डन में भारत के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था. क्रिकेट में आने से पहले शेल्डन जमैका क्रिकेट ग्राउंड की सुरक्षा में तैनात एक पुलिसकर्मी थे.

First published: 31 March 2016, 15:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी