Home » खेल » Hanuma Vihari Career Who is Hanuma Vihari? Here's What Got Him Maiden Test Call
 

कभी गेल को पहली ही गेंद पर ही बनाया था अपना शिकार, अब ये खिलाड़ी करेगा इंग्लैंड का सफाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2018, 11:29 IST

बीसीसीआई ने इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट मैच के लिए टीम की घोषणा कर दी है. इसके साथ ही जहां टीम से कई अनुभवी खिलाड़ियों को बाहर कर रास्ता दिखाया गया है. वहीं टीम में इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट के लिए टीम में दो युवा खिलाड़ियों को शामिल किया गया है.

इसमें पहले नाम है मुंबई के युवा बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ का,जबकि दूसरा नाम हनुमा विहारी का. हनुमा विहारी का नाम शायद कई लोग सुन कर हैरान हो सकते है, लेकिन घरेलू क्रिकेट को करीब से देखने वालों के लिए ये कोई नया नाम नहीं है. तो आइये आज हम आप बताएंगे कि टीम इंडिया में शामिल हुए इस युवा बल्लेबाज़ की कुछ ख़ास बातों के बारें में: 

जानिए कौन है हनुमा विहारी

क्रिकेट फैंस के लिए ये नाम काफी ज्यादा हैरानी भरा हो सकता है, लेकिन पिछले कुछ समय से विहारी लगतार अपने अच्छे प्रदर्शन की वजह से चर्चा का विषय बने हुए हैं. 24 वर्षीय इस खिलाड़ी ने 59 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 61.02 की शानदार औसत के साथ 4821 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 14 शतक और 22 अर्धशतक बनाए हैं. इसके अलावा लिस्ट ए क्रिकेट में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है.

उन्होंने लिस्ट ए में अभी तक 56 मैचों में 2268 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 13 अर्धशतक बनाए हैं. आप को जानकर हैरानी होगी कि हनुमना विहारी 2012 में अंडर-19 टीम का भी हिस्सा था. इसके अलावा हाल में ही उनका इंग्लैंड लायंस के खिलाफ हुई ए सीरीज में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था. उन्होंने इस वन डे सिरीज के दौरान चार मैचों में 291 रन बनाए थे जिसमें एक शतक भी शामिल था.

पिछले साल रणजी में खेली थी यादगार पारी

 

हनुमा पिछले साल अपने प्रदर्शन की वजह से चर्चा में आए थे, जब उन्होंने रणजी ट्रॉफी में आंध्र प्रदेश की तरफ से खेलते हुए ओडिशा के खिलाफ तिहरा शतक लगाया था. इस दौरान उन्होंने 302 रन की पारी खेली थी. इसके अलावा रणजी में उनका प्रदर्शन भी अच्छा रहा था. उन्होंने अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए थे. उन्होंने 2017-18 के रणजी ट्रॉफी सीजन में आंध्र प्रदेश की तरफ से 6 मैचों में सर्वाधिक 752 रन बनाए थे.

आईपीएल में हाथ लगी थी निराशा

 

रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के बाद उम्मीद की जा रही थी कि हनुमा विहारी को इस बार आईपीएल में टीमें अच्छी खासी रकम देकर जोड़ेंगी, लेकिन उन्हें आईपीएल में निराशा हाथ लगी थी. 2018 के सत्र में किसी ने भी हनुमा विहारी पर दांव नहीं लगाया था. इसके बाद उन्होंने कहा था कि वो इससे निराशा नहीं होंगे और लगातार मेहनत करते रहेंगे। इसके बाद उन्होंने कहा था कि वो इससे निराशा नहीं होंगे और लगातार मेहनत करते रहेंगे।

 

आईपीएल में गेल को चौकाया था

 

वेस्ट इंडीज के महान बल्लेबाज़ क्रिस गेल को टी-20 का सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ माना जाता है. उन्हें कोई भी स्पिनर आज तक पहली गेंद पर आउट नहीं कर सका है, लेकिन 2013 के आईपीएल सीजन में उन्होंने ये कारनामा कर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था. हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए उन्होंने पहली ही गेंद पर गेल को आउट कर दिया था.

 

First published: 23 August 2018, 8:34 IST
 
अगली कहानी