Home » खेल » England Former captain Nasser hussain sets guinness world record for highest cricket catch
 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने बनाया सबसे ऊंचा कैच लेने का विश्‍व रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2016, 22:39 IST
(पत्रिका)

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने सबसे ऊंचा कैच लेकर गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है. स्काई स्पोर्ट्स द्वारा दिए गए चैलेंज में हुसैन ने काफी ज्यादा ऊंचाई से बैटकेम ड्रोन द्वारा छोड़ी गई बॉल को कैच कर यह अनोखा रिकॉर्ड बनाया. ये कारनामा उन्होंने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर किया.

करीब 100 फीट की ऊंचाई से गिरती हुई बॉल को पकड़ने के लिए नासिर हुसैन के पास 3 चांस थे. बॉल को इतनी ऊंचाई पर ले जाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया, जो करीब 74 मील प्रति घंटे की रफ्तार से बॉल को नीचे फेंक रहा था.

विश्‍व के बेहतरीन फील्डरों में शुमार रहे नासिर ने अपने पहले प्रयास में ही बॉल को आसानी से कैच कर लिया जिसके बाद उन्होंने और ऊंचाई बढ़ाने को कहा. हुसैन ने करीब 160 फीट की ऊंचाई से फेंकी गई बॉल को पकड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया. तीसरे प्रयास में बॉल को 400 फीट से गिराया गया जिसे पकड़ने में वो नाकाम रहे.

रिकॉर्ड बनाने के बाद बेहद उत्साहित नासिर हुसैन ने कहा, “स्काई स्पोर्ट्स हमेशा लिमिट्स को और आगे तक ले जाते हैं. वो कवरेज करने के लिए नई तरीके आजमाते हैं. ये मेरे लिए काफी मजेदार अनुभव था.”

“लॉर्ड्स में इतनी ऊंचाई से ड्रोन द्वारा फेंकी गई बॉल को पकड़ना काफी मजेदार था. मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं ऐसा कर पाउंगा. अब मैं अपने हाथों को आराम देकर आने वाले टेस्ट मैच के लिए कमेंट्री बॉक्स में जाना चाहता हूं”.

भारतीय मूल के इस क्रिकेटर का जन्म चेन्नई में हुआ. नासिर हुसैन ने इंग्लैंड की ओर से 96 टेस्ट, 88 वनडे मैच खेले हैं.  नासिर को इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सफलतम कप्तानों में गिना जाता है.

नासिर हुसैन ने 1999 से 2003 तक इंग्लैंड टीम की कप्तानी की थी. हुसैन ने 96 टेस्ट मैचों में 37.18 की औसत से 5764 रन बनाए हैं जिसमें 14 शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं. क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद भी वे क्रिकेट से जुड़े हैं. नासिर हुसैन स्काई स्पोर्ट्स के साथ कमेंटेंटर के तौर पर काम कर रहे हैं.

First published: 6 July 2016, 22:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी