Home » खेल » England vs India One Day Live Score: England scores 350 runs against India, maximum target by english team in Indian ground
 

पुणे: विराट-जाधव के शतकों की बदौलत 351 का टारगेट हासिल, पहला वनडे हारा इंग्लैंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 January 2017, 17:28 IST
(एजेंसी)

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पुणे में खेले गए वनडे सीरीज के पहले मैच में शानदार जीत हासिल की है. 351 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने कप्तान विराट कोहली और केदार जाधव के शानदार शतकों की बदौलत 11 गेंद बाकी रहते ही तीन विकेट से जोरदार जीत दर्ज की. 

पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में 700 से ज्यादा रन बने. 351 के टारगेट के सामने एक वक्त टीम इंडिया के 63 रन पर 4 विकेट गिर गए थे. इसके बाद कप्तान विराट कोहली और केदार जाधव के बीच पांचवें विकेट के लिए 200 रन की बेहतरीन साझेदारी हुई, जिसकी बदौलत टीम इंडिया को लक्ष्य हासिल करने में मुश्किल नहीं हुई. 

जाधव-कोहली का जोरदार शतक

धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद विराट की कप्तानी में यह पहला मैच था. कोहली ने 105 गेंद में 8 चौकों और पांच छक्कों की बदौलत 122 रन बनाए. वहीं केदार जाधव ने 76 गेंद में 12 चौकों और 4 छक्कों की बदौलत तूफानी 120 रन बनाए. जाधव ने अपना शतक 65 गेंद में पूरा किया. जबकि कोहली ने वनडे मैचों में अपना 27वां शतक ठोका. 

अंतिन क्षणों में हार्दिक पांड्या ने 40 रनों की अहम पारी खेलते हुए भारत की जीत सुनिश्चित की. अश्विन ने विजयी छक्का लगाया. जाधव को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली है. तीन साल बाद टीम में वापसी करने वाले युवराज सिंह कोई खास कमाल नहीं कर सके और 15 रन पर ही चलते बने.

इंग्लैंड का भारत के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर

इससे पहले सीरीज के पहले मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट खोकर 350 रनों का स्कोर खड़ा किया. 

इंग्लैंड का पहला विकेट एलेक्स हेल्स (9) के रूप में गिरा. बुमराह की गेंद पर हेल्स रन आउट हो गए. इसके बाद जेसन रॉय (73) जडेजा की गेंद महेंद्र सिंह धोनी के हाथों स्टंपिंग का शिकार बने. इंग्लैंड के कप्तान इयान मोर्गन (28) हार्दिक पांड्या की गेंद पर विकेट के पीछे धोनी को कैच दे बैठे. 

थर्ड डाउन पर खेलने उतरे बटलर (31) हार्दिक पांड्या की गेंद पर धवन को कैच देकर वापस पवेलियन लौट गए. वहीं, अपनी सेंचुरी बनाने के लिए जुटे जो रूट (78) तेज़ी से रन बटोरने की कोशिश में बुमराह की गेंद पर पांड्या को कैच दे गए. 

फिर बेन स्टोक्स (62) बुमराह का शिकार बने और वे उमेश यादव को कैच दे बैठे. मोइन अली (28) को उमेश यादव ने बोल्ड कर भारत को सातवां विकेट दिलाया. क्रिस वोक्स (9) और डेविड विली (10) मैच खत्म होने  तक क्रीज पर डटे रहे.

गौरतलब है कि भारत के खिलाफ घरेलू मैदान पर पहली बार इंग्लैंड ने 350 रन का स्कोर खड़ा किया. इस मैच में मेजबान टीम ने 22 अतिरिक्त रन दिए. भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 46 और हार्दिक पांड्या ने 79 रन देकर 2-2 विकेट झटके. वहीं, उमेश यादव, रविंद्र जडेजा ने एक-एक विकेट चटकाया.

बता दें कि पुणे में आयोजित इस पहले वनडे मैच में युवराज सिंह को भी मौका दिया गया. उनकी की तीन साल बाद वनडे टीम में वापसी हुई है.

First published: 15 January 2017, 17:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी