Home » खेल » #ENGvWI: England vs West Indies match preview
 

#वर्ल्डकप फाइनल: वेस्टइंडीज और इंग्लैंड में किसका पलड़ा भारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2016, 17:00 IST

रविवार को आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा. जीतने वाली टीम दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब हासिल करेगी.

2010 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर इंग्लैंड और 2012 में श्रीलंका को हराकर वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर चुकी है.

दोनों टीमों के पास मजबूत बल्लेबाजी क्रम हैं. हालांकि, इस वर्ल्ड कप के सुपरटेन मुकाबले में कैरेबियाई टीम इंग्लैंड को छह विकेट से हरा चुकी है.

इंग्लैंड के 182 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए कैरेबियाई टीम ने क्रिस गेल के शानदार शतक की बदौलत मैच अपने नाम किया था.

वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच कुल 13 अंतरराष्ट्रीय टी-20 के मैच हुए हैं जिसमें कैरेबियाई टीम ने नौ बार जीत हासिल की है. इंग्लैंड की टीम चार बार जीतने में सफल रही है.

chris-gayle-lead.jpg

वर्ल्ड कप में इंग्लिंस टीम आज तक वेस्टइंडीज को नहीं हरा सकी है. दोनों टीमों के बीच चार मुकाबले हुए हैं और चारों बार वेस्टइंडीज को जीत मिली है.

मजबूत बल्लेबाजी क्रम

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीम में दोनों पास लंबे शॉट्स खेलने वाले खिलाड़ी हैं. इस वर्ल्ड कप में लंबे लक्ष्य का पीछा करने में दोनों टीमें सफल रही है.

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ 183 रन और भारत के खिलाफ 193 रनों के लक्ष्य को हासिल किया है. वहीं इंग्लैंड की टीम ने सुपरटेन मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 229 रनों के लक्ष्य को आसानी से हासिल किया.

england.jpg

इंग्लैंड के पास एलेक्स हेल्स, जेसन रॉय, इयॉन मॉर्गन, जोस बटलर और जो रूट जैसे बेहतरीन खिलाड़ी है तो वेस्टइंडीज के पास क्रिस गेल, जॉनसन चार्ल्स, लेंडल सिमंस, आंद्रे रसेल और डैरेन सैमी जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं.

स्पिन विभाग में इंडीज मजबूत

कैरेबियाई गेंदबाज सैमुअल बद्री अभी आईसीसी टी-20 रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन गेंदबाज हैं. उन्होंने पांच मैचों में केवल 5.68 की इकॉनामी से सात विकेट लिए हैं.

उनके अलावा बाएं हाथ के स्पिनर सुलेमान बेन ने अब तक दो विकेट ही लिया है लेकिन रन बचाने में कामयाब रहे हैं. तेज गेंदबाजी में अांद्रे रसेल बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं. धमाकेदार बल्लेबाजी के अलावा उन्होंने पांच मैचों में आठ विकेट लिया है. उनके साथ ड्वेन ब्रावो ने भी छह विकेट चटकाया है.

dwayne-bravo-t20.jpg

इंग्लैंड की ओर से डेविड विली और क्रिस जॉर्डन अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. लेग स्पिनर अब्दुल रशीद उम्मीद के मुताबिक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. उन्होंने पांच मैचों में केवल चार विकेट लिए हैं.

इंग्लैंड की टीम 29 साल पुराना इतिहास बदलने के इरादे से उतरेगी. इंग्लैंड को ईडन गार्डन स्टेडियम में ही 1987 में 50 ओवर वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था.

महिला टी-20 वर्ल्ड कप: पहली बार खिताब जीतने उतरेगी वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज की महिला क्रिकेट टीम रविवार को अपने पहले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए तीन बार की विजेता ऑस्ट्रेलिया से ईडन स्टेडियम में भिड़ेगी.

ऑस्ट्रेलिया अपने चिर प्रतिद्वंदी इंग्लैंड को हराकर फाइनल में पहुंची है. वहीं, वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई है.

First published: 2 April 2016, 17:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी