Home » खेल » EURO 2016: Poland earn first win, croatia and germany wins
 

यूरो 2016: पौलेंड की टूर्नामेंट इतिहास में पहली जीत, जर्मनी और क्रोएशिया का विजयी आगाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2016, 16:03 IST

यूरो कप 2016 में रविवार को तीन मुकाबले खले गए. पहला मुकाबला ग्रुप डी की टीम क्रोएशिया और तुर्की के बीच खेला गया. दूसरा मुकाबला ग्रुप सी की पौलेंड और नार्दन ऑयरलैंड जबकि तीसरा मुकाबला विश्व चैंपियन जर्मनी और यूक्रेन के बीच हुआ.

क्रोएशिया ने यूरो 2016 ग्रुप-डी के शुरुआती मैच में तुर्की को शिकस्त दी. वहीं ग्रुप सी के मुकाबले में पोलैंड की टीम ने नार्दन ऑयरलैंड को हराकर यूरो कप टूर्नामेंट के इतिहास में अपनी पहली जीत दर्ज की. 

ग्रुप सी का सबसे बड़ा मुकाबला विश्व चैंपियन जर्मनी और यूक्रेन के बीच खेला गया. जर्मनी ने अपना स्वाभाविक खेल दिखाते हुए यूक्रेन को एकतरफा मुकाबले में हराकर टूर्नामेंट में अपनी टीम को खिताब का प्रबल दावेदार साबित किया.

क्रोएशिया की विजयी शुरुआत

ग्रुप डी के पहले मैच में क्रोएशिया ने आक्रामक शुरुआत की और लगाताक तुर्की के गोल पोस्ट पर अटैक किए. लेकिन 41वें मिनट में रियल मैड्रिड के मिडफील्डर लुका मोड्रिक के शानदार गोल से क्रोएशिया ने बढ़त बना ली.

क्रोएशिया की इस बढ़त के बाद तुर्की ने भी कुछ अच्छी कोशिशें की लेकिन वह मैच में स्कोर बराबर करने में नाकाम रहा. 

हालांकि, क्रोएशिया को दूसरे हाफ में भी मौका मिला लेकिन टीम की बढ़त को दोगुना करने में सफल नहीं हो पाई. अंत में मैच 1-0 से क्रोएशिया के नाम रहा. इस जीत के साथ ही क्रोएशिया ने यूरो 2008 में क्वार्टरफाइनल में तुर्की से पेनल्टी से मिली हार का बदला चुकता किया.

गोल की खुशी मनाते क्रोएशिया के मिडफील्डर लुका मोड्रिक (यूएफा)

नेयस में खेले गए दूसरे मुकाबले में पौलेंड और नॉर्दर्न आयरलैंड के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला. पहले हाफ तक दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी. लेकिन दूसरे हॉफ में तेजी दिखाते हुए पौलेंड के अरकेडियस मिलिक ने 51वें मिनट में शानदार गोल कर अपनी टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी. पूरे मैच में नार्दन ऑयरलैंड की टीम संघर्ष करती नजर आई और गोल करने में नाकाम रही.

गोल करने के बाद पौलेंड के मिलिक (यूएफा)

तीसरा मुकाबला ग्रुप सी की जर्मनी और यूक्रेन के बीच लिली में खेला गया. जर्मनी ने एकतरफा मुकाबले में यूक्रेन को 2-0 से मात दी. जर्मनी की ओर से शकोद्रन मुस्ताफी ने 19वें मिनट में पहला गोल किया.

मुस्ताफी का ये पहला अंतरराष्ट्रीय गोल था. जर्मनी की ओर से दूसरा गोल बस्टियन श्वेन्स्टीगर ने अतिरिक्त समय में किया. इस जीत के साथ जर्मनी अपने ग्रुप में टॉप पर पहुंच गया है. जबकि पौलेंड ग्रुप सी में जर्मनी के बाद दूसरे नंबर पर है.

रिजल्ट:

टर्की 0-1 क्रोएशिया

पौलेंड 1-0 नार्दर्न आयरलैंड

जर्मनी 2-0 यूक्रेन

First published: 13 June 2016, 16:03 IST
 
अगली कहानी