Home » खेल » Euro 2016: Spain, Italy wins; Ireland, Sweden play out draw
 

यूरो 2016: स्पेन, इटली का जीत से आगाज, आयरलैंड-स्वीडन मुकाबला ड्रॉ

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2016, 14:29 IST

यूरो कप-2016 के ग्रुप-ई में सोमवार को तीन बड़े मुकाबले खेले गए. पहला मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े छह बजे टुलूस के स्टेडियम दे टुलूस में ग्रुप-डी की दो टीम स्पेन और चेक गणराज्य के बीच खेला गया. इस मैच में स्पेन ने चेक टीम को हराया.

रात साढ़े नौ बजे खेले गए यूरो 2016 के दूसरे मैच में रिपब्लिक ऑफ आयरलैंड और स्वीडन बीच खेला गया. इस मैच में आयरिश खिलाड़ी क्लार्क के आत्मघाती गोल की बदौलत स्वीडन ने ड्रॉ खेला.

वहीं देर रात 12.30 बजे बेल्जियम और इटली के बीच भिड़ंत हुई. लियोन के स्टेड दे लियोन स्टेडियम में खेले गए इस मैच में इटली ने बेल्जियम पर अपना दबदबा कायम रखते हुए करारी शिकस्त दी.

स्पेन बनाम चेक गणराज्य

ग्रुप डी के मैच में डिफ़ेंडर जेरार्ड पीके के अंतिम समय पर किए गोल से स्पेन ने चेक गणराज्य को 1-0 से हरा दिया. 2008 और 2012 की यूरो चैंपियन स्पेन पूरे मैच में चेक टीम पर हावी रही.

स्पेन ने मैच के 68 प्रतिशत हिस्से में बॉल पर अपने पास कब्जा रखा. पूरे मैच में स्पेनिश टीम ने 14 कॉर्नर हासिल किए और 17 बार गोल पोस्ट पर अटैक किया, लेकिन एक बार ही सफल हो सकी. ड्रॉ की ओर बढ़ रहे मैच के आखिरी क्षणों (87वें मिनट) में जेरार्ड पीके ने गोल करके स्पेन को पहली जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की.

रिपब्लिक ऑफ आयरलैंड बनाम स्वीडन 

ग्रुप ई में रिपब्लिक ऑफ आयरलैंड और स्वीडन के बीच मुकाबला हुआ, जिसमें आयरलैंड की टीम को आत्मघाती गोल के कारण अपने पहले मैच में स्वीडन के खिलाफ ड्रॉ खेलने पर मजबूर होना पड़ा.

दोनों टीमों के बीच पहला हाफ 0-0 से बराबर था, लेकिन दूसरे हाफ का खेल शुरू होते ही आयरलैंड की टीम ने इब्राहोमिक जैसे स्टार खिलाड़ियों से सजी स्वीडन की टीम ने हमले तेज कर दिए. मैच के 48वें मिनट में वेस हुलाहान ने गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी.

इसके बाद स्वीडन के खिलाड़ियों ने आयरलैंड के गोल पोस्ट पर ताबड़तोड़ हमले करने शुरू कर दिए. मैच के 71वें मिनट में स्वीडन के इब्राहोमिक ने गेंद गोलपोस्ट में दागी, लेकिन बॉल स्वीडन के बजाय आयरलैंड के ही खिलाड़ी सियारन क्लार्क से लगकर गोलपोस्ट में चली गई और मैच 1-1 के ड्रॉ पर समाप्त हुआ. 

इटली बनाम बेल्जियम

सोमवार को ग्रुप ई का दूसरा मैच दो प्रतिद्वंद्वी टीम इटली और बेल्जियम के बीच हुआ. इस मैच में इटली ने फीफा की रैंकिंग नंबर-2 पर काबिज बेल्जियम जैसी मजबूत टीम को 2-0 के बड़े अंतर से हराया.

इस जीत के साथ ही इटली ने पिछले 34 साल में बेल्जियम से एक भी मैच नहीं हारने के अपने रिकॉर्ड को कायम रखा. इटली की ओर से इमानुएल्स और ग्रैजियानो पेले ने 1-1 गोल किया, जबकि बेल्जियम की टीम कोई गोल नहीं कर सकी. इस जीत के साथ ही इटली ग्रुप ई में टॉप पर पहुंच गई.

आज के मुकाबले

मंगलवार को यूरो कप में ग्रुप एफ का सफर शुरु होगा, जिसमें दो मुकाबले खेले जाएंगे. ग्रुप का पहला मैच ऑस्ट्रिया और हंगरी के बीच होगा, जो भारतीय समयनुसार रात साढ़े नौ बजे बोर्डक्स के स्टेड डे बोर्डक्स में खेला जाएगा.

दूसरा मुकाबला भारतीय समयानुसार देर रात 12:30 बजे स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम पुर्तगाल और आइसलैंड के बीच खेला जाएगा. इस मैच में दर्शकों को रोनाल्डो से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

First published: 14 June 2016, 14:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी