Home » खेल » Fatma Samoura FIFA first female secretary general
 

फातमा सामोरा बनीं फीफा की पहली महिला महासचिव

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

अफ्रीकी देश सेनेगल की फातमा सामोरा को फुटबॉल की वैश्विक इकाई इंटरनेशनल फुटबॉल फेडरेशन (फीफा) के महासचिव पद पर नियुक्त किया गया है. वह इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं.

सामोरा पूर्व महासचिव जेरोम वाल्के की जगह लेंगी, जिन पर फुटबॉल संबंधी किसी प्रकार की गतिविधियों में हिस्सा लेने के सिलसिले में 12 साल का बैन लगा है.

फीफा अध्यक्ष गिआनी इन्फैनटीनों ने मैक्सिको सिटी में 66वें फीफा कांग्रेस के दौरान सामोरा की नियुक्ति की घोषणा की. सामोरा जून के मध्य से अपना पदभार संभालेंगी.

विश्व खाद्य कार्यक्रम से जुड़ी समोरा ने कहा, "यह मेरे लिए एक यादगार दिन है. मैं फीफा की महासचिव बनकर खुद को गौरवांवित महसूस कर रही हूं."

यूएन के साथ 21 साल काम

54 साल की सामोरा फुटबॉल जगत के बाहर से हैं और संयुक्त राष्ट्र के साथ 21 साल से काम कर रही हैं. फातमा अभी तक संयुक्त राष्ट्र में सेनेगल की राजनयिक थीं. फिलहाल फातमा नाइजीरिया में संयुक्त विकास कार्यक्रम से जुड़ी हैं. 

फीफा के अध्यक्ष गीयानी इन्फेन्टिनो ने कहा, "फातमा ने टीम के नेतृत्व और संगठनों के प्रदर्शन में सुधार लाने में अपनी योग्यता साबित की है. फीफा के बारे में महत्वपूर्ण बात यह है कि वह समझती हैं कि पारदर्शिता और जवाबदेही किसी भी जिम्मेदार संगठन में केंद्रीय हैसियत रखते हैं."

इन्फेन्टिनो ने कहा कि अपने संगठन के पुनर्निर्माण और पुनर्वास प्रयासों में फीफा के लिए महत्वपूर्ण है कि नए दृष्टिकोण शामिल किए जाएं.

फातिमा ने 1995 में रोम से विश्व खाद्य कार्यक्रम के वरिष्ठ रसद अधिकारी के रूप में संयुक्त राष्ट्र में अपना करियर शुरू किया था और नाइजीरिया सहित छह अफ्रीकी देशों में निदेशक रह चुकी हैं.

First published: 14 May 2016, 2:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी