Home » खेल » Federation Cup: Mohun Bagan lift their 14th Federation Cup title
 

फुटबॉल: मोहन बागान ने 14वीं बार फेडरेशन कप टूर्नामेंट का खिताब जीता

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2016, 13:26 IST

कोलकाता के दिग्गज क्लब मोहन बागान ने रविवार को आइजोल एफसी को 5-0 से हराकर फेडरेशन कप फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया. 

भारतीय स्ट्राइकर जेजे लालपेखलुआ के दो शानदार गोल की मदद से मोहन बागान ने 14वां फेड कप खिताब जीता है. ये उनका पहला फेडरेशन कप फाइनल था.

इससे पहले मोहन बागान बागान की टीम 19 बार फेड कप के फाइनल में पहुंच चुकी है. हालांकि बागान ने आठ साल के बाद फेडरेशन कप का खिताब जीता है.

क्लब ने पिछली बार 2008 में यह टूर्नामेंट जीता है. इससे पहले जनवरी 2015 में बेंगलुरु एफसी ने गोवा के क्लब डेंपो को 2-1 से हराकर फेडरेशन कप का खिताब जीता था.

गुवाहाटी के इंदिरा गांधी एथलेटिक्स स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में हॉफ टाइम तक दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी. लेकिन दूसरे हॉफ में बागान की टीम पांच गोल दागने में सफल रही.

दूसरे हाफ में बागान ने जबर्दस्त खेल दिखाते हुए 48वें, 58वें, 73वें, 82वें और 88वें मिनट में गोल दागकर खिताब अपने नाम कर लिया.

जेजे ने 73वें और 88वें मिनट में गोल दागे. बागान की ओर से अन्य गोल सोनी नोर्डे 48वें मिनट, धनचंद्र सिंह 58 मिनट और विक्रमजीत सिंह 82वें मिनट ने किए.

यह टूर्नामेंट के फाइनल का दोनों टीमों के बीच अब तक का सबसे बड़ा गोल अंतर है. मोहन बागान के स्ट्राइकर जेजे लालपेखलुआ टूर्नामेंट के सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बने. उन्होंने पांच मुकाबलों में आठ गोल किए.

इसी साल अप्रैल में जेजे लालपेखलुआ को भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी संघ (एफपीएआई) ने सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी घोषित किया था. उन्होंने वोटिंग में भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री, बिकाश जेरु, डेविड लारिनमुआना एवं धनचंद्र सिंह को पछाड़ते हुए यह पुरस्कार जीता था.

First published: 23 May 2016, 13:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी