Home » खेल » FIFA World Cup 2018: Lionel Messi, Cristiano Ronaldo departs from the ocean of Football
 

FIFA 2018: फुटबॉल महासमर में शनिवार को आया 'तूफान' और टूट गया मेसी-रोनाल्डो का सपना

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2018, 10:05 IST

फुटबॉल विश्व कप 2018 में शनिवार का दिन एक तूफान की तरह था. इस दिन ऐसा हो गया जिसने दो देश के साथ करोड़ों लोगों का दिल तोड़ दिया. फुटबॉल प्रेमियों के लिए यह किसी भयावह सपने की तरह था. फुटबॉल खेलने वाले देशों के अलावा जो और देश बचते हैं उन्हें कुछ गिने-चुने फुटबॉलरों के ही नाम याद होते हैं. 

इन नामों में रोनाल्डो और मेसी ऐसा नाम है जिनके लिए फुटबॉल प्रेमियों का दिल धड़कता है. कितने लोग तो फुटबॉल सिर्फ इन्हीं खिलाड़ियों के नाम पर देखते हैं. लेकिन शनिवार को आए तूफान ने एक झटके में सब खत्म कर दिया. शनिवार को अर्जेंटीना और पुर्तगाल फुटबॉल विश्व कप से बाहर हो गए. इसके साथ ही बाहर हो गए ये दोनों दिग्गज.

 

दरअसल, फ्रांस ने अर्जेंटीना को 4-3 और उरूग्वे ने पुर्तगाल को 2-1 हरा दिया. इसके साथ ही दोनों महानायकों का विश्वकप जीतने का सपना भी चकनाचूर हो गया. इन दोनों महानायकों को बाहर करने करने वाली दोनों टीम क्वार्टर फाइनल में एक दूसरे से भिड़ेंगी.

विश्व कप की शुरूआत से पहले अर्जेंटीना और फ्रांस दोनों को खिताब जीतने का दावेदार माना जा रहा था. लेकिन अर्जेंटीना पर फ्रांस भारी पड़ा और फ्रांस ने मेसी की टीम को हरा दिया. इस हार के साथ मेसी का अपनी टीम को विश्व विजेता बनाने का सपना भी अधूरा रह गया. 

इसके बाद दूसरा मुकाबला उरुग्वे और पुर्तगाल के बीच हुआ, जिसमें एडिनसन कवानी के दो बेहतरीन गोलों की मदद से उरुग्वे ने पुर्तगाल को 2-1 से हराकर फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया.

पढ़ें- एमएस धोनी कल मैदान में कुछ देर के लिए आए और खुद को महान बना गए

इस मैच में पुर्तगाल के स्टार रोनाल्डो अपना करिश्मा नहीं दिखा पाए. उनके पास पहले हाफ में डायरेक्ट फ्री किक से गोल करने का मौका आया था, लेकिन वह ऐसा कमाल नहीं दिखा सके जैसा स्पेन के खिलाफ हैट्रिक के समय उन्होंने किया था. रोनाल्डो ने इस मैच में दूसरा पीला कार्ड भी देखा। अंतिम क्षणों में तो पुर्तगाल का गोलकीपर भी अतिरिक्त खिलाड़ी के रूप में मैदान में आ गया था लेकिन पुर्तगाल बराबरी हासिल नहीं कर सका और उसकी विश्व कप से विदाई हो गई.

First published: 1 July 2018, 10:05 IST
 
अगली कहानी