Home » खेल » Fifa World Cup 2018 Mexico Government Reports Artificial Earthquake on Goal Celebration against Germany
 

Fifa World Cup 2018: मेक्सिको ने जर्मनी पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत और फैंस के जश्न में आया जलजला

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 June 2018, 14:17 IST

फीफा वर्ल्ड कप 2018 का रुस में आगाज हो चुका है. रविवार को हुए मैच में मेक्सिको ने पिछली बार की वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी को 1-0 से शिकस्त दी. बता दें कि साल 1982 के बाद ये पहली बार हुआ है जब जर्मनी को अपने ओपनिंग मैच में हार का सामना करना पड़ा हो. मेक्सिको के फैंस ने जीत की खुशी में ऐसा जश्न मनाया कि मेक्सिको में आर्टिफिशियल भूकंप आ गया. ये सब मुमकिन हुआ हिरविंग लोजानो के गोल की बदौलत.

इस बात का खुलासा मेक्सिको के जियोलॉजिकल और एट्मॉस्फेरिक रिसर्च इंस्टीट्यूट ने एक रिपोर्ट किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सुबह के 11 बजकर 32 मिनट पर जब लोजानो ने जर्मनी के गोल पोस्ट में गोल मारा तो एक झटका देखा गया जो काफी तेज था.

बता दें कि जिस एजेंसी ने इस चीज की रिपोर्ट की थी उसने बताया कि ऐसा बिल्कुल मुमकिन है. क्योंकि गोल करने के बाद फैंस ने ऐसा सेलिब्रेशन किया और वो जमीन पर कूदने लगे. जिससे मेक्सिको शहर में करीब दो सेंसर्स ने झटकों को महसूस किया.

इससे पहले 1982 ओपनिंग मैच हार चुकी है जर्मनी

अपने ओपनिंग मैच में ही जर्मनी को मेक्सिको के हाथों हार का सामना करना पड़ा. ऐसा दूसरी बार हुआ है जब जर्मनी अपना ओपनिंग मैच ही हार गई हो. इससे पहले 1982 में भी जर्मनी को अपने ओपनिंग मैच में हार का सामना करना पड़ा था. इससे पहले अपने चारों मैचों में जर्मनी को कुल 20-2 से मैच में जीत मिली है.

बता दें कि मेक्सिको के लोगों में फुटबॉल के लिए एक जुनून सवार है. इसीलिए मेक्सिको के फुटबॉल फैंस देश की जीत पर शानदार जश्न मनाते हैं. रविवार को भी कुछ ऐसा ही नजारा था. जब जर्मनी के खिलाफ गोल करने पर मेक्सिको के फैंस एंजल ऑफ इंडिपेंडेस स्मारक में इकट्ठे हुए. रिपोर्ट्स के मुताबिक मेक्सिको पुलिस को एंजल ऑफ इंडिपेंडेस स्मारक का घेराव करना पड़ा.

 

जहां जर्मनी के खिलाफ गोल होते ही कई फैंस कूदने लगे, तो वहीं कई लोग गाड़ियों को हॉर्न भी बजाने लगे. यही नहीं कुछ लोगों ने सड़कों पर मेक्सिकों का झंड़ा लहराकर और जर्सी पहनकर पूरे शहर को हिलाकर रख दिया. मेक्सिको के लोगों में फुटबॉल के प्रति दिवानगी किसी से नहीं छिपी है.

ये भी पढ़ें- युवा ब्रिगेड ने इंग्लैंड को धूल चटाकर टीम इंडिया को दी 'विराट' चुनौती

First published: 18 June 2018, 12:21 IST
 
अगली कहानी