Home » खेल » First women pro kabaddi league to start from today
 

प्रथम महिला प्रो कबड्डी लीग आज से शुरू होगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2016, 19:58 IST

एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया (एकेएफआई) और मशाल स्पोर्ट्स ने महिलाओं के लिए भी पहली प्रो कबड्डी लीग की तैयारी कर ली है. मंगलवार 28 जून से पुरुष प्रो कबड्डी लीग के साथ ही महिला कबड्डी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है. इसमें तीन महिला टीमें हिस्सा ले रही हैं.

मंगलवार को मुंबई में पहले मैच की शुरुआत होने के बाद आगामी 31 जुलाई को हैदराबाद में इसका फाइनल मैच आयोजित किया जाएगा. 

इस कबड्डी लीग में शामिल होने वाली तीन महिला टीमों के नाम फायर बर्ड्स, आइस दीवा और स्टॉर्म क्वींस हैं. यह तीनों टीमें एक दूसरे को कड़ी टक्कर देंगी. इन तीनों महिला टीमों की कप्तान ममता पुजारी, अभिलाषा म्हात्रे और तेजस्विनी बाई हैं, जिन्हें भारत सरकार द्वारा अर्जुन अवॉर्ड से पुरस्कृत किया गया है. 

इन टीमों की कोच पद्मजा, बनानी साहा और नीता ददवे को बनाया गया है. इन टीमों में देश की श्रेष्ठ कबड्डी खिलाड़ियों को शामिल किया गया है.

इस लीग की प्रमुख खासियत यह है कि ऐसा पहली बार होगा जब महिला कबड्डी खिलाड़ी पुरुषों के लिए बनाए गए 13X10 वर्ग मीटर के कोर्ट में ही खेलेंगी. 

बता दें कि महिला कबड्डी के यह मुकाबले मुंबई में शुरू होने के बाद जयपुर (30 जून), हैदराबाद (5 जुलाई), बेंगलुर (13 जुलाई), कोलकाता (18 जुलाई), मुंबई (20 जुलाई) में होंगे. इसके बाद फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम का मुकाबला नई दिल्ली (25 जुलाई) और फाइनल 31 जुलाई को हैदराबाद में खेला जाएगा. इन मैचों को स्टार स्पोर्ट्स -2 पर रात में नौ बजे प्रसारित किया जाएगा.

वहीं, अंतरराष्ट्रीय कबड्डी फेडरेशन के अध्यक्ष जनार्दन सिंह गहलोत ने कहा, "हमनें स्पोर्ट्स एरेना में स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी के साथ बहुत गर्व महसूस किया है और हम अपनी टैलेंटेड महिला कबड्डी खिलाड़ियों के लिए भी ऐसे ही किसी मंच की जरूरत महसूस कर रहे थे. हमनें पूरे देेश से श्रेष्ठ महिला कबड्डी खिलाड़ियों को चुना और हमें यकीन है कि उनका प्रदर्शन सिर्फ महिला कबड्डी ही नहीं बल्कि देश में महिलाओं के सभी खेलों के लिए फायदेमंद साबित होगा."

First published: 28 June 2016, 19:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी