Home » खेल » Former Liverpool and England captain Steven Gerrard retires after 19-year career
 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान स्टीवन गेरार्ड ने पेशेवर फुटबॉल को कहा अलविदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:37 IST
(वॉलपेपरकेव डॉट कॉम)

इंग्लैंड फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान स्टीवन गेरार्ड ने गुरुवार को पेशेवर फुटबॉल को अलविदा कह दिया. लिवरपूल के पूर्व मिडफील्डर गेरार्ड ने अपने 19 साल के करियर में इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम के अलावा लिवरपूल और लॉस एंजिलिस गैलेक्सी क्लब के साथ जुड़कर 850 से अधिक मैच खेले.

36 साल के गेरार्ड ने पिछले साल गेलेक्सी के साथ करार किया था, जिससे वो 18 महीनों तक जुड़े रहे. इससे पहले गेरार्ड ने करियर के 17 साल अपने घरेलू क्लब लिवरपूल के साथ बिताए. इस दौरान 12 साल वो एक कप्तान के रूप में लिवरपूल के साथ जुड़े रहे. लिवरपूल के लिए गेरार्ड ने कुल 710 मैच खेले और आठ प्रमुख ट्रॉफियां जीतीं. इसके अलावा गेरार्ड ने इंग्लैंड के लिए भी 114 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और 21 गोल किए.

गेरार्ड ने चैंपियंस लीग, यूएफा कप, दो बार एफए कप और तीन बार लीग कप का ख़िताब जीता. 

संन्यास की घोषणा करते हुए गेरार्ड ने कहा, "मैं खुशनसीब हूं कि अपने करियर के दौरान मैंने कई शानदार उपलब्धियां हासिल कीं. मैं लिवरपूल, इंग्लैंड और गेलेक्सी को अच्छे अनुभवों और शानदार उपलब्धियों के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं."

गेरार्ड ने अपने बयान में कहा कि एक युवा के तौर पर मैंने लिवरपूल की लाल जर्सी पहनकर अपने सपने को पूरा किया. जब मैंने नवंबर 1998 में ब्लैकबर्न रोवर्स के खिलाफ डेब्यू किया तब कभी नहीं सोचा था कि अगले 18 वर्ष तक क्लब के लिए खेल सकूंगा.

गेरार्ड ने कहा, "मैं भाग्यशाली रहा कि इतने महान खिलाडियों के खिलाफ खेला और एनफील्ड में कई शानदार मैनेजर्स के साथ काम करने का मौका मिला. मैं हर उस व्यक्ति का धन्यवाद अदा करता हूं, जिसका समर्थन मेरे साथ रहा."

First published: 25 November 2016, 3:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी