Home » खेल » Former Pakistani Batsman Hanif Muhammad Was Declared Clinically Dead For Six Minutes
 

मरकर फिर जिंदा हो गए पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर हनीफ मोहम्मद

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:24 IST
(पीसीबी)

पाकिस्तान के महान क्रिकेटर हनीफ मोहम्मद जिंदा है. हनीफ मोहम्मद की धड़कन आज छह मिनट के लिए रूक गयी थी और डाक्टरों ने उन्हें ‘क्लीनिकल मृत’ घोषित कर दिया था लेकिन छह मिनट बाद डाक्टरों को उनकी धड़कन वापस लाने में सफलता मिल गयी. उनके बेटे ने इस बात की जानकारी दी.

हनीफ के बेटे शोएब मुहम्मद ने अस्पताल से कई टेलीविजन चैनलों को बताया कि उनके पिता का निधन हो गया है लेकिन कुछ ही मिनटों बाद उन्होंने फिर से घोषणा की कि उनका निधन नहीं हुआ और वह जीवित हैं. हनीफ को कई बीमारियों से पीड़ित होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वह वेंटिलेटर पर थे.

अल्लाह ने उन्हें दूसरा मौका दिया

शोएब ने कहा, 'उनके दिल की धड़कन छह मिनट के लिए रुक गयी थीं लेकिन डॉक्टर उन्हें ठीक करने में सफल रहे.’ उन्होंने कहा, ‘अल्लाह ने उन्हें दूसरा मौका दिया है और मुझे लगता है कि यह उनके लाखों प्रशंसकों एवं समर्थकों की दुआओं का असर है.' उन्होंने रोते रोते कहा कि वह अस्पताल जा रहे थे जब एक रिश्तेदार ने उन्हें उनके पिता के निधन की जानकारी दी.

शोएब ने कहा, 'मैं घबरा गया और रोना शुरू कर दिया लेकिन जब मैं अस्पताल पहुंचा तो मुझे बताया गया कि उनकी दिल की धड़कन छह मिनट के लिए रूक गयी थी लेकिन डॉक्टर उन्हें ठीक करने में सफल रहे.'

अस्पताल के एक प्रवक्ता ने कहा, 'हनीफ मोहम्मद जीवित हैं और सांस की तकलीफ होने के कारण दो हफ्ते पहले उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था जिसके बाद से उन्हें हरसंभव इलाज मुहैया कराया जा रहा है.'  81 साल के पूर्व क्रिकेटर हनीफ मोहम्मद 30 जुलाई से वेंटिलेंटर पर है और उनकी हालत नाजुक बनी हुई है.

प्रवक्ता ने कहा, 'वह इस समय वेंटिलेटर पर हैं और फेफड़े के कैंसर के कारण शुरू हुई तकलीफों के इलाज के लिए उन्हें आईसीयू में रखा गया है.'

40 साल तक टेस्ट इतिहास की सबसे लंबी इनिंग का रिकार्ड

हनीफ उस पाकिस्तानी टीम के सदस्य थे जिसने पहली बार 1954-55 में भारत का दौरा किया था. हनीफ ने पाकिस्तान की ओर से 55 टेस्ट मैच खेले और 3915 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 12 शतक और 15 अर्ध शतक बनाए.

हनीफ ने 1957-58 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में 970 मिनट तक बैटिंग की और 337 रन बनाए. यह 40 साल तक टेस्ट इतिहास की सबसे लंबी इनिंग रही. हनीफ ने प्रथम-श्रेणी क्रिकेट के 238 मैच में 17059 रन बनाए. इसमें 55 शतक, 66 अर्धशतक थे. 499 रन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा.

First published: 12 August 2016, 8:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी