Home » खेल » Former world number one, French open champion Ana Ivanovic retires from tennis at 29
 

पूर्व फ्रेंच ओपन चैंपियन अना इवानोविच ने टेनिस को कहा अलविदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2016, 13:25 IST
(फेसबुक/अना इवानोविच)

साल 2008 की फ्रेंच ओपन चैंपियन अना इवानोविच ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय टेनिस से संन्यास लेकर सबको चौंका दिया है.  दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट पर यह घोषणा की. 

29 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी इवानोविक साल 2008 में लगातार 12 हफ्ते तक दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी रही थीं. 

'संन्यास के लिए सही समय'

पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी इवानोविच ने कहा कि लगातार होती चोटों से मैं काफी परेशान हूं. अब मुझे लगता है कि ये समय संन्यास के लिए सही है. उन्होंने कहा कि आपको इंटरनेशनल टेनिस खेलने के लिए मानसिक और शारीरिक तौर पर भी मजबूत होना पड़ता है, लेकिन मुझे लगता है कि मैं पहले की तरह अब मजबूत नहीं हूं.

इवानोविच ने आगे कहा कि यह एक मुश्किल फैसला था. लेकिन मैंने जो हासिल किया वह मेरे लिए जश्न मनाने के लिए बहुत है. मेरा उत्साह बढ़ाने के लिए मैं अपने प्रशंसकों का धन्यवाद करती हूं.

हाल ही में इवानोविच और मेनचेस्टर यूनाइटेड के मिडफिल्डर बास्टियन श्वांसटाइगर ने वेनिस में आयोजित एक निजी समारोह में शादी रचा ली थी. शादी के तुरंत बाद श्वांसटाइगर ने भी अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लिया था.

पूरे करियर में चोट से परेशान

इवानोविच का करियर लगातार चोट से बाधित रहा है. वह चोट के चलते अगस्त के बाद से कोर्ट पर नहीं उतरी थीं. उन्होंने 2016 में सिर्फ 15 मैच ही जीते. इससे वह रैंकिंग में 63वें स्थान पर खिसक गईं थीं. 

अना इवानोविच ने अपने करियर में 15 डब्लूटीए सिंगल्स खिताब जीते. इवानोविच ने साल 2008 में रूस की दिनारा सफीना को हराकर फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था. वह 2008 में ऑस्ट्रेलियन ओपन की उपविजेता भी रहीं.

First published: 29 December 2016, 13:25 IST
 
अगली कहानी