Home » खेल » France Informed Of Planned Terror Attack On Rio Olympics
 

फ्रांस के एथलीटों पर रियो ओलंपिक में आतंकी हमले की आशंका

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2016, 17:00 IST
(पत्रिका)

फ्रांस के नीस शहर में शुक्रवार को हुए एक बड़े आतंकी हमले के बाद अब ब्राज़ील के रियो डी जेनेरो में आयोजित होने वाले खेलों के महाकुंभ ओलंपिक में भी आतंकी हमले का खतरा मंडरा रहा है.

फ्रांसीसी खुफिया एजेंसियों को इस बात के संकेत मिले हैं कि रियो ओलंपिक आतंकी संगठनों के निशाने पर है. हालांकि इसे ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किये जाने का दावा भी किया जा रहा है.

फ्रांस की खुफिया जांच एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्राजील के इस्लामिक कट्टरपंथी ओलंपिक खेलों के दौरान फ्रांसीसी एथलीट दल पर हमला करने की योजना बना रहे हैं. इस रिपोर्ट के बाद रियो में सुरक्षा एक बार फिर बड़ा मुद्दा बन गया है.

फ्रांस की खुफिया रिपोर्ट से खुलासा

फ्रांस के सैन्य खुफिया निदेशालय (डीआरएम) के जनरल क्रिस्टोफे गोमार्ट ने फ्रांस के एथलीटों पर हमले की आशंका वाली रिपोर्ट का खुलासा किया है. गोमार्ट ने मई में एक संसदीय आयोग की सुनवाई के दौरान यह जानकारी दी थी जिसे अब सार्वजनिक किया गया है.

फ्रांस में 2015 में हुए आतंकवादी हमलों की सुनवाई की प्रतिलिपि को सार्वजनिक करने के बाद यह बात सामने आई. जनरल गोमार्ट ने बताया कि उन्हें सहयोगी एजेंसी से यह जानकारी मिली थी. हालांकि उन्होंने इस मामले में विस्तृत जानकारी नहीं दी है.

ब्राजील में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट ने फिलहाल फ्रेंच प्रशासन के इन दावों की जानकारी नहीं होने की बात कही है.

ब्राजीली प्रशासन की ओर से जारी बयान के अनुसार, "हम इस खबर के सूत्र नहीं हैं और ब्राजीली खुफिया एजेंसी (एबीआईएन) को फ्रांस की एजेंसियों ने इस बाबत कोई जानकारी भी नहीं दी है. इसके बावजूद हम सभी देशों के एथलीटों की सुरक्षा को लेकर चौकस हैं."

म्यूनिख ओलंपिक में हुआ था हमला 

ब्राजील के न्याय मंत्री अलेक्झेंडर मोरास ने कुछ दिनों पहले कहा था कि 5 से 21 अगस्त तक होने वाले रियो ओलिंपिक के दौरान जिहादी आतंकी हमले की आशंका है. ब्राजील इन खेलों के दौरान सुरक्षा के लिए 85000 सुरक्षाकर्मी तैनात करने वाला है.

गौरतलब है कि ओलंपिक खेल पहले भी आतंकी हमलों का शिकार हो चुका है. 1972 में म्यूनिख ओलंपिक के दौरान फिलिस्तानी आतंकी गुट ब्लैक सितंबर ने 11 इजरायली खिलाड़ियों और कोच को बंधक बना लिया. बाद में इन आतंकवदियों ने सभी एथलीटों की हत्या कर दी थी. इस हमले में एक जर्मन सुरक्षाकर्मी की भी मौत हो गई थी.

First published: 15 July 2016, 17:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी