Home » खेल » Garbiñe Muguruza beats Serena Williams to win French Open title
 

फ्रेंच ओपन: सेरेना का सपना टूटा, 22 वर्षीय मुगुरुजा बनीं विजेता

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2016, 22:16 IST

शनिवार को फ्रेंच ओपन के फाइनल में वर्ल्ड नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा ने सीधे सेटों में 7-5, 6-4 से हराया. चौथी वरीयता प्राप्त 22 वर्षीय मुगुरुजा का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है.

1998 के बाद से फ्रेंच ओपन जीतने वाली, मुगुरुजा स्पेन की पहली महिला टेनिस खिलाड़ी हैं. मुगुरुजा दो साल पहले भी फ्रेंच ओपन के दूसरे राउंड में सेरेना को हरा चुकी हैं.

34 वर्षीय सेरेना एक बार फिर स्टेफी ग्राफ के 22 ग्रैंड स्लैम खिताब की बराबरी नहीं कर सकीं. सेरेना को लगातार दूसरे ग्रैंडस्लैम के फाइनल में शिकस्त का सामना करना पड़ा है. अब उन्हें विंबलडन तक इंतजार करना होगा जहां वह पिछले बार की विजेता और छह बार की पूर्व विजेता हैं.

सेरेना ने अपने करियर में 21 एकल ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं. टेनिस कैलेंडर में हर साल चार ग्रैंड स्लैम खेले जाते हैं जिसमें से सेरेना ने तीन बार फ्रेंच ओपन और छह-छह बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, विंबलडन और अमेरिकी ओपन का खिताब जीता है.

1968 (ओपन एरा) में जब से ग्रैंड स्लैम के लिए पेशेवर खिलाड़ियों को खेलने की अनुमति मिली तब से अभी तक स्टेफी ग्राफ के नाम 22 ग्रैंड स्लैम दर्ज है. मार्ग्रेट कोर्ट ने 24 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं. हालांकि उन्होंने इसमें से 11 खिताब ओपेन एरा से पहले ही जीत लिए थे.

जीत के बाद मुगुरूजा ने कहा, 'मैं अब तक की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक के खिलाफ ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेलने को लेकर बेहद उत्सुक थी. यह परफेक्ट फाइनल था और मैं बेहद खुश हूं. सेरेना काफी ताकतवर खिलाड़ी है और मैंने अधिक से अधिक कड़ी टक्कर देने की कोशिश की.'

वहीं हार के बाद सेरेना ने वापसी का दावा किया है. आपको बता दें कि सेरेना ने अपना पिछला ग्रैंड स्लैम खिताब 33 साल और 289 दिन की उम्र में जीता था.

First published: 4 June 2016, 22:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी