Home » खेल » Geoff Lawson: Virat Kohli is best batsman in the world
 

ज्यॉफ लॉसन: विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 May 2016, 9:04 IST
(कैच न्यूज)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ज्यॉफ लॉसन ने भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली को इस समय दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताया है. लॉसन ने शुक्रवार को मुंबई में प्रेस वार्ता के दौरान कहा, 'कोहली इस समय निर्विवाद रूप से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है.’ 

लॉसन ने कहा कि वे अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं. मैंने जब उन्हें 2011-12 में पहली बार देखा था तभी मैं उनसे बहुत प्रभावित हुआ था. वे उन चुनिंदा भारतीय बल्लेबाजों में शामिल है जिन्हें ऑस्ट्रेलिया की उछालभरी पिचों पर खेलना पसंद है.

गौरतलब है कि 2011-12 के दौरे पर महेंद्रसिंह धोनी के नेतृत्व वाली टीम इंडिया का 4-0 से क्लीन स्वीप हुआ था, लेकिन कोहली ने 300 रन बनाए थे.

कांदीवली के पैडी स्पोर्ट्स क्लब में प्रशिक्षण के लिए आए लॉसन ने कहा, कोहली को ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर खेलना पसंद है, जबकि अन्य भारतीय बल्लेबाज इससे बचते हैं. 

लॉसन ने आगे कहा, कोहली दूसरे भारतीय बल्लेबाजों से काफी अलग है, सर्वश्रेष्ठ होने के लिए आपको दुनियाभर में श्रेष्ठ होना पड़ता है. लॉसन के मुताबिक, आस्ट्रेलिया के पहले दौर के बाद से ही कोहली मैच दर मैच और बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं.

लॉसन ने कहा, 'आप उसके चेहरे पर देख सकते हो, उसने उन पिचों पर अच्छा करने की चुनौती व्यक्तिगत तौर पर स्वीकार की थी. जब अन्य बल्लेबाज, जिसमें सचिन तेंदुलकर भी शामिल हैं, थोड़े असफल हो रहे थे, तब उसने सचमुच चुनौती ली. 

लॉसन ने कहा, 'मैं आईपीएल में उन्हें गेंदबाजी करना पंसद नहीं करता. उसे आउट करना मुश्किल है और अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको पहले एबी डिविलियर्स और शेन वाटसन को भी आउट करना होगा'.

मुंबई दौरे पर आए लॉसन ने मुंबई क्रिकेट संघ के संयुक्त सचिव पीवी शेट्टी की उपस्थिति में मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को सम्मानित किया.

इसके अलावा लॉसन ने जिम्बाब्वे दौरे के लिए संजय बांगर को भारतीय क्रिकेट टीम का अस्थायी कोच बनाए जाने का भी स्वागत किया है.

लॉसन ने 1980 से 1989 तक के अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान 46 टेस्ट मैचों में 180 विकेट और 79 वन-डे में 88 विकेट लिए थे.

First published: 29 May 2016, 9:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी