Home » खेल » Germany's Bastian Schweinsteiger bids teary farewell to international football
 

जर्मन कप्तान बास्टियन श्वांसटाइगर ने भीगी पलकों के साथ अंतरराष्ट्रीय करियर को कहा अलविदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2016, 15:04 IST
(ट्विटर )

जर्मन फुटबॉल टीम के कप्तान बास्टियन श्वांसटाइगर ने अपने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच में फिनलैंड पर 2-0 की जीत दिलाने के साथ अपने सुनहरे अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल करियर को अलविदा कह दिया. 

श्वांसटाइगर ने अपने 121वें अंतरराष्ट्रीय मैच में भावुकता और आंसुओं के साथ मैदान से विदाई ली. इसी के साथ श्वांसटाइगर ने फिनलैंड के खिलाफ खेले गये इस फ्रेंडशिप मैच में जर्मनी के लिए आखिरी बार कप्तानी की. इस मैच में शाल्के क्लब के मैक्स मेयर 55वें और आर्सेनल के मेसुत ओजिल ने 77वें मिनट में जर्मनी के लिये गोल किये.

श्वांसटाइगर 2014 विश्व कप फुटबॉल की खिताबी जीत में भी टीम के कप्तान थे. जब उन्हें मैच शुरू होने से पहले सम्मानित किया गया, तो उनकी आंखों से आंसू निकलने लगे. दर्शकों ने भी गर्मजोशी से उन्हें चीयर किया, जब भी वह गेंद को छूते तो दर्शक उनके लिये तालियां बजाने लगते.

मैच से पहले श्वांसटाइगर ने कहा कि आप सभी ने देख लिया कि मैं कैसा महसूस कर रहा हूं. मैं बस इस मैच के हर पल का मजा लेना चाहता था, लेकिन मुझे नहीं पता था कि यहां माहौल इतना अलग होगा.

जर्मन खिलाड़ी ने कहा, "मुझे यह भी नहीं पता था कि मेरे आंसू भी निकल सकते हैं. मैं आप सभी का आने के लिये धन्यवाद करना चाहता हूं. मेरे लिये यह बड़े सम्मान की बात है कि मैं इतने समय तक जर्मन टीम के लिये खेला. मैं सभी का धन्यवाद करना चाहता हूं."

32 वर्षीय मिडफील्डर बास्टियन ने जुलाई के आखिर में यूरो चैम्पियनशिप के बाद राष्ट्रीय टीम से संन्यास लेने का फैसला किया था. यूरो चैम्पियनशिप में जर्मनी की टीम मेजबान देश फ्रांस से सेमीफाइनल मैच में 2-0 से हार गयी थी.

श्वांसटाइगर ने 2004 में हंगरी के खिलाफ मैच में अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था. उन्होंने जर्मनी की ओर से 121 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 24 गोल दागे हैं. श्वांसटाइगर की कप्तानी में जर्मनी टीम ने इस साल यूरो कप में सेमीफाइनल तक का सफर किया था.

हालांकि, जर्मनी टीम को फ्रांस से 2-0 से हार का सामना करना पड़ा. इसके अलावा 2008 के यूरो कप फाइनल मे पहुंचने वाली जर्मनी टीम में भी श्वांसटाइगर शामिल थे. फाइनल में स्पेन ने जर्मनी को हराया था. 

First published: 2 September 2016, 15:04 IST
 
अगली कहानी