Home » खेल » Happy Birthday Bhuvneshwar Kumar: The only bowler who took fiver in all three formats
 

भारत का एकमात्र खिलाड़ी जिसने क्रिकेट के हर फॉर्मेट में चटकाए हैं पांच विकेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2019, 16:11 IST

भारतीय टीम के चमकते हुए सितारे भुवनेश्वर कुमार का आज बर्थडे है और भुवी ने अपने करियर में एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज कर रखा है जिसे सुनकर हर भारतीय को उनपर गर्व महसूस होगा. भुवनेश्वर अच्छे बॉलर है और उनके नाम पर अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है और इतना ही नहीं ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. किसी भी एक पारी में पांच विकेट लेना गेंदबाज के लिए बड़ी बात होती है. टेस्ट और वनडे में ये थोड़ा आसान हो जाता है लेकिन T-20 में ये करना उतना ही मुश्किल होता है. इन तीनों फॉर्मेट में भुवनेश्वर ने एक अलग इतिहास बनाया है.

 

स्विंग के महारथी भुवनेश्वर कुमार का मैदान में उतरना होता है और उनके प्रदर्शन से दर्शकों से बस सीटियों और तालियों की ही आवाज सुनाई देती है. टेस्ट हो,वनडे हो या T-20 क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में भुवी की गेंदों का बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं होता. साल 2018 के फरवरी महीने में जोहानिसबर्ग में दक्षिम अफ्रीका के खिलाफ हुए T-20 मुकाबले में भुवी ने 5 विकेट चटकाकर अपने नाम ये रिकॉर्ड बनाया था. भुवनेश्वर के नाम टेस्ट में 4, वनडे में 1 और T-20 में 1 बार विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है.

 

जब मैच हो गया था तो मीडिया से मुखातिब होते हुए भुवी ने कहा था,"टी20 में पांच विकेट लेकर काफी अच्छा लग रहा है. मैं केवल सही एरिया में गेंदबाजी करना चाहता था और ये उसी की नतीजा है. उनकी गेंदबाजी और विकेट की स्थिति देखकर हमने अपनी गेंदबाजी की योजना बनाई और वो हमारे लिए काम कर गई. मुझे मुश्किल हालात में गेंदबाजी करना अच्छा लगता है. अपनी नकल बॉल पर मैं करीबन एक साल से काम कर रहा हूं. आजकल आपको विकेट लेने के लिए नए तरीके ढूंढने पड़ते हैं."

सचिन तेंदुलकर ने वर्ल्ड कप को लेकर की बड़ी भविष्यवाणी, कहा-रोहित या कोहली नहीं बल्कि ये खिलाड़ी होगा टीम इंडिया का ब्रह्मास्त्र

भारतीय खिलाड़ी भुवनेश्वर के पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के लसिथ मलिंगा,अजंता मेंडिस, पाकिस्तान के उमर गुल,न्यूजीलैंड के टिम साउदी और दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर ये कारनाम कर चुके हैं लेकिन भारत से इस रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने वाले भुवनेश्वर पहले भारतीय खिलाड़ी है. कैच हिंदी की तरफ से भुवनेश्वर कुमार को उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं, हम दुआ करते है कि वो आसमान की सभी ऊंचाइयों को छुए.

First published: 5 February 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी