Home » खेल » Harmanpreet Kaur create history by her internation T20 century
 

हरमनप्रीत ने T-20 में रचा इतिहास जिसके लिए आज भी तरस रहे हैं विराट कोहली

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2018, 9:21 IST

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला विश्व टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार को यहां अपने पहले मैच में पांच विकेट पर 194 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया है. कप्तान हरमनप्रीत के रिकार्ड शतक और युवा जेमिमा रोड्रिग्स के साथ उनकी शतकीय जोड़ी ने ये कारनामा कर दिखाया है. भारत की तरफ से बनाए गए 194 रन इस टूर्नामेंट का नया रिकार्ड है.

महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. 29 साल की हरमनप्रीत ने यहां जारी आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप में न्यूजीलैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने 51 गेंदों पर 103 रन की तूफानी शतकीय पारी में सात चौके और आठ छक्के लगाए. कप्तान हरमनप्रीत ने पहले 50 रन 33 गेंदों में और अगले 50 रन मात्र 16 गेंदों में ही जड़ दिया.

हरमनप्रीत की इस शतकीय पारी की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 194 रन का स्कोर बनाया. महिला टी-20 विश्वकप में किसी भी टीम द्वारा बनाया यह अब तक का सर्वोच्च स्कोर है. हरमनप्रीत टी-20 विश्वकप में शतक बनाने वाली दुनिया की तीसरी महिला क्रिकेट खिलाड़ी बन गई हैं.

BCCI की फटकार से नरम पड़े कप्तान कोहली, विवादित बयान पर दी सफाई

हरमनप्रीत टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज बन गई हैं. इससे पहले भारत की तरफ से सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड मिताली राज (नाबाद 97) के नाम पर था. यही नहीं हरमनप्रीत और रोड्रिग्स ने भारत के लिए विश्व टी20 में सर्वाधिक स्कोर बनाया. हालांकि पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दोहरे अंक में पहुंचने में नाकाम रही स्मृति मंदाना आज भी केवल दो रन बना पाई.

गौरतलब है कि हरमनप्रीत ने टी20 में शतक जड़ कर वो रिकॉर्ड बनाया जिसे अभी तक भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भी नहीं बना पाए हैं. कप्तान कोहली ने अभी तक अंतरराष्ट्रीय टी-20 में एक भी शतक नहीं मारा हैं. अंतरराष्ट्रीय टी-20 साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली का सर्वाधिक स्कोर 90 रन है.

First published: 10 November 2018, 8:52 IST
 
अगली कहानी